हिंदीसंवाद ब्यूरो चीफ प्रीतम शुक्ला की रिपोर्ट

*UK: थम गई पीएम पद की दौड़, ऋषि सुनक या फिर लिज ट्रस; 5 सितंबर को होगा प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान*

कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और विदेश मंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) के बीच का यह चुनाव शुक्रवार को अंतिम चरण में संपन्न हो गया.

*Britain Prime Minister Election:* ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की रेस अब थम गई है. बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की जगह पर कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और विदेश मंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) के बीच का यह चुनाव शुक्रवार को अंतिम चरण में संपन्न हो गया. इस चुनाव में पार्टी के सदस्यों ने अपने पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाले.

*5 सितंबर को होगा ऐलान*

बता दें कि विजेता के नाम की घोषणा 5 सितंबर यानी सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे होगी. सुनक (42) और ट्रस (47) ने कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 1,60,000 सदस्यों के मत पाने और उन्हें प्रभावित करने के लिए कई बार आमने-सामने की बहस की.

*ट्रस ने बढ़ाई सुनक के लिए मुश्किलें*

गौरतलब है कि भारतवंशी ऋषि सुनक फिलहाल इन चुनावों में पीछे चल रहे हैं. लिज ट्रस ने सुनक के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. ऋषि और ट्रस दोनों ने ही एक दूसरे पर आरोप लगाए और टोरी सदस्यों को अपने पक्ष में करने के लिए लुभावने वादे किए. क्योंकि सबसे ज्यादा वोट हासिल करने वाला पार्टी का नेता और ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री बनेगा.

*दोनों नेताओं ने किए लुभावने वादे*

भारतीय मूल के पूर्व मंत्री ने अपने अभियान में तत्काल प्राथमिकता के रूप में बढ़ती मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने की बात कही. वहीं, विदेश मंत्री लिज ट्रस ने वादा किया कि यदि वह प्रधानमंत्री चुनी जाती हैं तो कार्यभार संभालने के पहले दिन से ही करों में कटौती करने का आदेश जारी करेंगी.

*जॉनसन ने पलट दिए थे सारे सर्वे के दावे*

सुनक अंतिम दो उम्मीदवार चुनने के लिए पार्टी के सांसदों द्वारा किए गए मतदान में जहां ट्रस से आगे थे, वहीं एक सर्वेक्षण में पार्टी के सदस्यों के मतदान में उनके पिछड़ने की बात कही गई है. हालांकि, सुनक के समर्थकों को उम्मीद है कि सर्वेक्षण सही साबित नहीं होगा. क्योंकि 2019 के आम चुनाव में बोरिस जॉनसन भी सर्वेक्षणों के अनुमान के विपरीत देश के प्रधानमंत्री बने थे.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने