हिंदीसंवाद ब्यूरो चीफ प्रीतम शुक्ला की रिपोर्ट

*Manipur Politics:* बिहार में भाजपा के साथ गठनबंधन टूटने के बाद मणिपुर में भी नीतीश कुमार का जनता दल यूनाइटेड के 5 विधायक सरकार से समर्थन वापस लेने की चर्चा जोरों पर थी. लेकिन JDU के 6 में से 5 विधायक बीजेपी से समर्थन वापस लेने की जगह पार्टी छोड़ कर सब बीजेपी में शामिल हो गए. 

*भाजपा के होंगे 5 विधायक*
विधानसभा के सचिव ने इस संदर्भ में एक नोटिफिकेशन जारी करके विधानसभा के सभी सदस्यों को इस बात की सूचना भी दी है. नोटिफिकेशन में बताया गया है कि भारतीय संबिधान के दसवें शेड्यूल के तहत यह 5 विधायक अब विधानसभा में बीजेपी के होंगे.

*नीतीश के फैसले से नाराज थे विधायक*

सूत्रों के अनुसार ये विधायक बिहार में पार्टी के एनडीए गठबंधन से बाहर आने के फैसले से नाराज चल रहे थे. खास बात ये है कि मणिपुर में जेडीयू के विधायकों ने बीजेपी में शामिल होने का ये फैसला नीतीश कुमार के उस ऐलान के बाद किया है जिसमें उन्होंने मणिपुर में बीजेपी सरकार से अपना समर्थन वापस लेने की बात कही थी. 

*बीजेपी ने दिया जेडीयू को झटका*

गौरतलब है कि एक ओर नीतीश कुमार अपने आप को पीएम पद का उम्मीदवार देख रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी लगातार उनकी पार्टी में सेंध लगा रही है. जेडीयू को पिछले नौ दिनों में ये दूसरा झटका लगा है. इससे पहले 25 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश में जेडीयू के एकमात्र विधायक तेकी कासो बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हो गए थे.

JDU और BJP की कट्टी!

बता दें कि नीतीश कुमार ने बिहार में पिछले महीने ही भाजपा से नाता तोड़ा था. नीतीश कुमार ने बीजेपी (BJP) पर अपमानित करने और जेडीयू को तोड़ने के आरोप लगाते हुए खुद को एनडीए से अलग कर लिया था. इसके बाद नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू (JDU) ने आरजेडी (RJD) के नेतृत्व वाले महागठबंधन से हाथ मिलाया. महागठबंधन की नई सरकार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) एक बार फिर सीएम बने और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली थी.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने