सादुल्लाह नगर /बलरामपुर 
सादुल्लाह नगर क्षेत्र में किशोर व युवा नशे के मकड़जाल में फंसकर बर्बादी के कगार पर पहुंच रहे हैं। इससे उनकी सेहत तो खराब हो ही रही है साथ ही उनका सामाजिक स्तर भी गिरता जा रहा है। लोगों की मानें तो नशे का सामान मेडिकल स्टोरों पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है इस पर रोक लगाने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की जाती है, इसके विक्रेता अपनी आदत में बदलाव लाने को तैयार नहीं हैं।
युवा वर्ग नशे के दलदल में फंसता जा रहा है। नशाखोरी की आदत 12 से 20 साल तक के युवाओं में अधिक देखने को मिल रही है। इससे आने वाली पीढ़ी के भविष्य पर संकटों के बादल मंडराने लगे हैं। चिकित्सकों की मानें तो कुछ लोगों के जहन में ये बात आने पर कि उनका बच्चा किसी नशे की लत में लग गया है तो वे उसे नशा मुक्ति केंद्र पर डालने की कोशिश करते हैं। इससे उसकी यह आदत बिल्कुल भी नहीं छूटेगी। क्योंकि नशे की आदत छुड़ाने का सही इलाज चिकित्सकों के पास ही है। चिकित्सकों का यहां तक दावा है कि कुछ दिनों उपचार करने के बाद पूरी तरह से नशे से आजादी पाई जा सकती है।
सादुल्लाह नगर /बलरामपुर 
रेहरा बाज़ार व सादुल्लाह नगर क्षेत्र के मैडिकल स्टोरों पर बड़े पैमाने पर प्रतिबंधित दवाओं का व्यापार हो रहा है 
इन प्रतिबंधित दवाओं को नशे के लती युवा अंकित मूल्य से कई गुना अधिक दाम देकर खरीद रहे हैं 
 इससे युवा पीढ़ी में नशे की लत बढ़ती जा रही है  जिम्मेदार महकमा कार्यवाही के नाम पर कुछ नहीं कर रहा है 
गूमा फातिमा जोत निवासी राजकुमार गुप्ता ने बताया कि सादुल्लाह नगर क्षेत्र में इन दिनों बिना डाक्टर की सलाह के फोर्टविन, नेटरावेट, अल्प्राक्स, डायजीपाम, पाक्सीवान जैसी नशीली दवाओं व नशे के इंजेक्शन को मुहमांगे दाम पर बेची जा रही हैं जबकि इन दवाओं को बिना डाक्टर के सलाह के बेचना प्रतिबंधित है लेकिन क्षेत्र में मैडिकल स्टोर संचालक इन दवाओं को बिना डाक्टर की सलाह के कई गुना अधिक दाम पर बेच रहे हैं।
  नेटरावेट 10एमजी का मूल्य 35रूपये है जिसे बिना पर्ची के सौ रुपये में अल्प्राक्स 15 के बजाय 35 से 50 रूपया में स्पास्मो प्राक्सीवान 15 के मुकाबले 50 रूपया है क्षेत्रवासीयों का कहना है कि ओषधि महकमें व अन्य जिम्मेदार अफसरों को सब मालूम है ।
असग़र अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने