जौनपुर। लोहिया पार्क में घूमने के लिए देना होगा शुल्क
 
जौनपुर। लोहिया पर्यावरणीय पार्क पालीटेक्निक, जौनपुर के प्रबन्धन एंव रख-रखाव के लिए गठित जिला उद्यान विकास समिति के कमेटी की बैठक जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में लोहिया पर्यावरणीय पार्क में की गई व पार्क का निरीक्षण कर दिशा-निर्देश दिए गए।
        
बैठक में लोहिया पर्यावरणीय पार्क में सुबह-शाम आगंतुकों के प्रवेश पर शुल्क लगाने पर विचार किया गया, इसमें शुल्क दर रु. 5 प्रतिदिन और 30 दिन के लिए 100 रूपये व वार्षिक 1000 शुल्क रखने का निर्णय लिया गया। इसमें 10 वर्ष के बच्चो महिलाओ व 60 साल से उपर वरिष्ठ नागारिको का प्रवेश निःशुल्क किये जाने का निर्णय लिया गया। पार्क के बाहर आगंतुकों के ववाहनों का उचित प्रबन्धन हेतु वाहन स्टैण्ड टेण्डर कराकर न्यूनतम दर पर स्टैण्ड व्यवस्था स्थापित कराने का निर्देश दिया गया।

पार्क में सुरक्षा व्यवस्था हेतु सी0सी0टी0बी0 लगाए जाने, पार्क में ओपेन जिम एरिया बच्चो के झूले वाले स्थान पर इण्टरलाकिंग कराए जाने हेतु आने वाले खर्च का आकलन कर इस्टीमेट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। पार्क में योग हाल में टाइलस व अन्य बुनियादी सुविधा के खर्च का आकलन कर, सोलर लाइट सासंद निधि कोटे से लगवाने हेतु इस्टीमेट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। पार्क में शौचालय सुविधा को अच्छा स्वच्छ रखने व आम जनमानस को आ रही समस्या के क्रम में नगर पालिका से एक नया शौचालय बनवाने, गेट पर बोर्ड लगवाकर खाद्य पदार्थ, प्लास्टिक खेल सामग्री आदि के प्रवेश निषेध करने व पकडे जाने पर 500 रूपये जुर्माना लगाने, पार्क के बाहर ठेलो को कतारबद्ध सुव्यवस्थित करने व कूडेदान का प्रयोग करने, पार्क में म्यूजिकल सिस्टम स्थापित करने पर आ रहे व्यय का इस्टीमेट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया।
          
जिला उद्यान अधिकारी को पार्क के नये कार्या के निर्माण का आकलन सक्षम स्तर से प्राप्त कर इस्टीमेट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा पार्क में वृक्षोरोपण किया गया एंव कार्यालय जिला उद्यान अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, उपकृषि निदेशक कार्यालय व गौशाला का निरीक्षण किया गया। मौके पर जिला उद्यान अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, उपनिदेशक कृषि, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण, सीओ सिटी, डा० सुरेश कन्नौजिया आदि लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने