किडनी या गुर्दे में सूजन या फेलियर के उपाय जाने कृत्रिम आंख विशेषज्ञ डा० सुमित्रा अग्रवाल

किडनी,गुर्दे में सूजन या फेलियर के उपाय? 
 
किडनी हमारे शरीर की सफाई करती हैं। क्रिएटिनिन और यूरिया शरीर से यूरिन के ज़रिये बाहर निकालती हैं, मगर गुर्दा या किडनी अपनी कार्य क्षमता खो देती हैं और इन ज़हरीले तत्वों को शरीर से बाहर नहीं निकाल पाती तब हमको भयंकर रोग लग जाते हैं। जब ऐसा नहीं हो पाता तो हाथ, पैर, चेहरा सूज जाता है। मूत्र सम्बन्धी समस्याएं - रंग गाढ़ा, मूत्र की मात्रा या तो बढ़ जाती है या कम हो जाती है, कई बार ऐसा लगता है की मूत्र होगा मगर करने पर नहीं होता है, मूत्र त्याग करने के वक्त दर्द, दबाव और जलन।
डॉक्टर से तुरंत परामर्श करे अगर मूत्र में रक्त आने लगे या फिर झाग जैसा मूत्र आए। अन्य महत्वपूर्ण मानसिक लक्षण - चिड़चिड़ापन और एकाग्रता में कमी।  
शारीरिक कमजोरी, थकान, गर्मी में भी ठंडक महसूस होना और बुखार होना। मुंह से बदबू निकलना, जीभ का स्वाद बिगड़ना, त्वचा में रैशेज और खुजली, सास लेने में असुविधा (लंग्स में पानी जमने के कारण), पीठ का दर्द जो निचले भागो की तरफ बढ़ता हो , जी मिचलाना, उल्टी, भूख में कमी, नींद की समस्याएं, मानसिक तीव्रता में कमी, सीने में दर्द, उच्च रक्तचाप जो नियंत्रित करना मुश्किल हो, ये सब किडनी की समस्या को दर्शाते है।  तुरंत किडनी के विशेषज से सलाह ले क्योंकी इन सब में से कई समस्याएं अन्य बीमारियों में भी पाई जाती है।  
घरेलू उपचार- पानी अधिक पिए, गोभी खाये, ब्लू बेरीज खाये, लहसून खाये, नमक से परहेज करे,एप्पल, लाल शिमला मिर्च किडनी के रोगी को केला, ब्राउन राइस, एप्रीकॉट, अवोकेडो, ड्राई फ्रूट्स, हरी पत्तेदार सब्जिया, संतरा, आलू, टमाटर नहीं खाना चाहिए।
वास्तु दोष- आपके निवास स्थान का ऑटोकैड नक्शा बनवाये और एक विद्वान वास्तु शास्त्री को दिखाए।  साउथ ईस्ट का टॉयलेट या साउथ ईस्ट में पानी या साउथ ईस्ट में मुख्य द्वार होने से  किडनी सम्बन्धी समस्याएं होती है। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने