शिक्षकों से धन उगाही में दो खंड शिक्षाधिकारी  निलंबित




बलरामपुर। हाई मेरिट वाले 404 शिक्षकों को उनके गृह जिले के लिए कार्यमुक्त करने का हाईकोर्ट ने आदेश दिया था। मगर शिक्षकों को कार्यमुक्त करने में धन उगाही की गई। शासन में इसकी शिकायत पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने मामले की जांच कराई।

जांच रिपोर्ट के आधार पर शासन ने दो बीईओ को निलंबित किया है। दोनों बीईओ को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से संबद्ध किया गया है। अपर शिक्षा निदेशक बेसिक अनिल भूषण चतुर्वेदी ने दोनों बीईओ के खिलाफ अग्रिम कार्रवाई की रिपोर्ट बीएसए कल्पना देवी से तलब की है।

बीएसए ने मंगलवार को बताया कि तुलसीपुर के बीईओ अरुण कुमार वर्मा व रेहरा बाजार के बीईओ समय प्रकाश पाठक को शिक्षकों को कार्यमुक्त करने में धन उगाही के मामले में निलंबित किया गया है। दोनों बीईओ को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में संबद्ध किया गया है।
दोनों बीईओ को संबद्धता अवधि के दौरान कार्य करने पर ही जीवन निर्वाह भत्ता का आधा वेतन देने का निर्देश दिया गया है। दोनों बीईओ को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में निलंबन अवधि के दौरान अपने कार्य करने का प्रमाणपत्र देना होगा। निलंबन अवधि में दोनों बीईओ को जीवन निर्वाह भत्ते के अलावा अन्य कोई लाभ नहीं दिया जाएगा।

फर्जी अवकाश लेने वाले शिक्षकों पर कसेगा शिकंजा

बलरामपुर। फर्जी अवकाश के सहारे घर बैठे वेतन लेने वाले शिक्षकों पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने बीएसए को पत्र जारी कर 15 सितंबर तक अवकाश लेने वाले शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों का विवरण मानव संपदा पोर्टल पर अंकित करने का निर्देश दिया है। साथ ही चेतावनी दी है कि यदि भविष्य में फर्जी अवकाश का मामला सामने आया तो बीएसए की व्यक्तिगत संलिप्तता मानते हुए कठोर कार्रवाई की जाएगी।

जिले में फर्जी अवकाश के नाम पर भ्रष्टाचार का आरोप यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन ने बीते दिन सीडीओ को ज्ञापन सौंपकर लगाया था। एसोसिएशन जिलाध्यक्ष देव कुमार मिश्र का कहना है कि जिले में फर्जी तरीके से अवकाश लेकर कई शिक्षक घर बैठे वेतन ले रहे हैं।

शिकायत का संज्ञान लेकर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बीएसए को पत्र जारी कर पूर्व में उपयोग किए जा चुके अवकाशों का विवरण मानव संपदा पोर्टल पर अंकित करने का निर्देश दिया है।


उमेश चन्द्र तिवारी
9129813351
हिन्दीसंवाद न्यूज़
उत्तर प्रदेश

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने