केराकत। दलालों के चंगुल में फंसी थानागद्दी पुलिस चौकी

जौनपुर,केराकत। क्षेत्र में क़ानून और शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए स्थापित थानागद्दी पुलिस चौकी अपने मूल उद्देश्य से भटक गई है। चौकी अब दलालों का अड्डा बन गया है। हाल यह है कि यहां चौकी इंचार्ज से लेकर सिपाही तक दलालों के रहमो करम पर नौकरी करते हैं।

एक नामचीन अख़बार से जुड़े एक दलाल का आलम यह है कि नींद खुलते ही वह चौकी में पहुंच जाता है और रात को नींद आने तक चौकी और उसके आसपास ही मंडराता रहता है। इस दौरान यदि कोई पीड़ित अपनी फरियाद लेकर पुलिस चौकी पर पहुंचता है तो वह उसकी समस्या का चुटकियों में हल करने का झांसा देकर फांस लेता है। फाँसने के दौरान दलाल कुछ बड़े अधिकारियों जैसे सीओ, कोतवाल, एसडीएम आदि की पूर्व की बातचीत का ऑडिओ रिकार्डिंग भी सुना देता है। जिससे पीड़ित को उसके काम हो जाने का भरोसा हो जाता है। यही तरीका वह दरोगा और सिपाहियों के साथ भी अपनाता है। जिले और विधानसभा क्षेत्र के कुछ नेताओं की फोन पर बातचीत का अंश सुनाकर वह ट्रांसफर पोस्टिंग कराने की धौंस जमाकर उन्हें अपने चंगुल में ले लेता है। 

इसके बाद उसका खेल शुरू हो जाता है। हाल ही में पुलिस चौकी के दो चर्चित मामले में उसकी वसूली का ऑडिओ वायरल होने पर उस दलाल की कलई खुलकर सबके सामने आ गई है। खर्गसेनपुर गांव के जमीन के एक मामले में न्यायालय के आदेश के बावजूद दलाल ने एक पक्ष से मोटी रकम लेकर पुलिसकर्मियों की मदद से पक्का निर्माण कराकर कब्जा दिला दिया। इसी तरह एक नाबालिग लड़की के गायब होने के मामले में दलाल ने पैसे के लिए लड़की के बरामद होने के बाद लड़की और उसके पिता को पुलिस चौकी में जबरन बैठा दिया। मामला सीओ तक पहुंच गया। सीओ के हस्तक्षेप पर लड़की और उसके पिता को रिहा किया गया। नाम न छापने का आग्रह करते हुए दलाल से पीड़ित हुए एक दर्जन नागरिकों ने बताया कि दलाल ने पूरे क्षेत्र में नरक मचा रखा है।

नागरिकों के मुताबिक नामचीन अख़बार, संगठन से जुड़े होने और क्षेत्र के रसूखदार लोगों से उसके सम्बन्ध होने के कारण लोग उसके खिलाफ अपना मुंह खोलने से डरते हैं। नागरिकों ने ऐसे दलालों को प्रश्रय न देने और अख़बार और संगठन से निकालने की मांग की है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने