श्रवण क्षेत्र के निकट प्राथमिक स्वास्थ्य केंन्द्र का होगा निर्माण

          गिरजा शंकर गुप्ता ब्यूरों 
 अंबेडकरनगर।  खण्ड विकास कटेहरी को एक बड़ी आबादी को स्वास्थ्य सेवा के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। सब कुछ ठीक रहा तो ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवा के लिए मीलों दूर जाने से निजात मिल जाएगी। गांवों के करीब ही स्वास्थ्य सेवा मिलने लगेगी।
स्वास्थ्य विभाग की कवायद के अनुसार कटेहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और औरंगनगर  (पहितीपुर) प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के बीच में एक और अस्पताल की स्थापना होगी। इससे दर्जनों गांवों के ग्रामीणों को घर के निकट ही स्वास्थ्य सेवा मिलने लगेगी। दरअसल ब्लॉक मुख्यालय कटेहरी से लगभग 15 किलोमीटर दूर औरंगनगर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है। अरसे से मातृ-पितृ भक्ति के प्रतीक श्रवण कुमार की निर्वाण स्थली श्रवण क्षेत्र के निकट पीठापुर सरैया में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की मांग हो रही है। ग्रामीणों की मांग को देखते हुए और ग्राम पंचायत पीठापुर सरैया की ओर से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए जमीन देने की सहमति के बाद स्वास्थ्य विभाग ने पीएचसी की स्थापना की कवायद शुरू की है।
पीठापुर सरैया में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटेहरी के प्रभारी से गांवों की सूची मांगी गई है। जल्द ही शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

डॉ श्रीकांत शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अम्बेडकरनगर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने