जनपद मिर्जापुर
ब्लाक नारायनपुर के ग्राम पंचायत समदपुर के  कंपोजिट विद्यालय समदपुर ग्राम प्रधान विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सदस्य प्रधानाध्यापक टीचर  स्वयंसेवक तथा अभिभावक के साथ बैठक का आयोजन किया गया जिसमें नई पहल के जिला समन्वयक रतन कुमार मिश्रा जी द्वारा  परियोजना का परिचय देते हुए कार्यक्रम का शुरुआत किया गया। बताया गया कि शिक्षा अधिकार के अंतर्गत शारदा कार्यक्रम के तहत 7 से 14 वर्ष शिक्षा से वंचित, ड्रॉप आउट, मौसमी पलायन, घुमंतु परिवार के बच्चे व दिव्यांग बच्चो को चिन्हित कर नामांकन तथा विद्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित कराना तथा ऐसे बच्चे को शारदा पोर्टल पर डालकर सामाजिक सुरक्षा योजना से जोड़ा जा सके।
 यह बच्चे नियमित रूप से विद्यालय जाएं विद्यालय में ठहराव हो  विद्यालय की उपस्थिति को बढ़ाने के लिए विद्यालय प्रबंधन समिति ग्राम प्रधान व अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं के माध्यम से लोगों में जागरूकता फैलाई जाए ताकि हर माता-पिता अपने बच्चे को विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित करें।
कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए खंड समन्वयक राघवेंद्र चौबे द्वारा बाल संरक्षण पर चर्चा किया गया जिसमें बाल श्रम बाल विवाह बाल तस्करी यौन शोषण पोषण व सामाजिक कुरीतियों पर चर्चा किया गया जिसमें उन्हें बताया गया कि बाल श्रम कराना कानूनन अपराध है बच्चों से बाल श्रम ना कराएं बच्चों को जिम्मेदारी के साथ विद्यालय भेजें तथा अपने आस पड़ोस के बच्चों के माता-पिता को भी विद्यालय से बच्चों को जोड़ने के लिए प्रेरित करे। उन्हें यह भी बताया गया कि आठवी पास करने के बाद बच्चा नामांकन नहीं कराता है ऐसे में बच्चे की पढ़ाई अधूरी रह जाती है ऐसे बच्चों को सरकार की छात्रवृत्ति योजना से जोड़ा जाए ताकि यह बच्चे अपनी पढ़ाई आगे जारी रख सके तथा ऐसे बहुत सारे अन्य योजनाओं बाल सेवा योजना बाल श्रमिक योजना वृद्धा पेंशन एकल मा योजना कस्तूरबा गांधी स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी दिया गया। कार्यक्रम में ग्राम प्रधान लक्ष्मी नारायण विद्यालय प्रबंधन समिति से रेखा पटेल, शीला देवी, राधिका देवी अभिभावक रीता देवी, सीता देवी, निर्मला देवी, गिरजा देवी, किरण, सुनीता, सीता देवी, सोनी देवी, पिंकी देवी, गुलाबी इत्यादि लोग मौजूद रहेलिए

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने