अयोध्या में 5-5 हेक्टेयर भूमि पर बनेगा 6 द्वार, भूमि अर्जन के लिए मिले 67 करोड़
➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖
#अयोध्या। स्मार्ट सिटी योजना के तहत बने मास्टर प्लान में अयोध्या आने वाले सभी मार्गों पर प्रवेश द्वार बनाए जाने की योजना है। इस योजना के तहत 5 हेक्टेयर भूमि पर द्वार बनाए जाने की योजना है। जिसमें अन्य प्रमुख सुविधाजनक योजनाओं को तैयार करने योजना शासन को प्रस्तुत की गई थी। जिसको लेकर भूमि अर्जन करने के लिए शासन द्वारा 67 करोड़ की स्वीकृति मिल गई है। और 25 करोड़ रुपये अवमुक्त भी कर दिए गए हैं। जल्दी इन योजनाओं पर कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा।
        अयोध्या के कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पर्यटन विवाह संस्कृतिक परिषद की बैठक में सांसद लल्लू सिंह ने बताया गया कि राम की पैड़ी के दर्शक दीर्घा के निर्माण, गुप्तारघाट से झुनकी घाट तक जगह जगह पार्क के डेवलपमेंट, कम्पनी गार्डेन में स्थित उद्यान के घाट के आगे और जमथरा के मध्य जो डेढ़ किमी का गैप है। उसे भी घाट के रूप में जोड़ा जाय। तो वही अयोध्या की राज्य मार्गो पर 6 प्रवेश द्वार के निर्माण के लिए शासन से 67 करोड़ रूपये की स्वीकृति हुई है जिसके सापेक्ष 25 करोड़ रूपया अवमुक्त किया गया है, इस धनराशि से भूमि क्रय किया जाना है। जिन्हें चिन्हित किया जा रहा है।
      जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि अफीम कोठी के पुराने स्वरूप को बरकरार रखते हुये उस स्थल को सौन्दर्यीकरण के साथ उसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। वहीं बताया कि भारत सरकार एवं प्रदेशर सरकार के सहयोग से अयोध्या में भव्य कान्वेन्शन सेन्टर के निर्माण का भी प्रस्ताव प्राप्त हुआ है यह कान्वेन्शन सेन्टर एयर पोर्ट से अयोध्या के मध्य 5 से 7 एकड़ भूमि पर डेवलपमेंट किया जायेगा जहां भविष्य में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार होंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि उपरोक्त के अतिरिक्त पांचों विधानसभा के विधायको से एक-एक धार्मिक स्थल के विकास का प्रस्ताव मांगा गया है जिसमें बीकापुर से सिद्वेश्वर मंदिर महोली, अयोध्या में माण्डवी देवी का मंदिर ग्राम मड़ना एवं हनुमान मंदिर बिल्हरघाट, रूदौली में कामाख्या धाम, मिल्कीपुर में बामदेव आश्रम व कुण्ड, गोसाईगंज से एक से अधिक प्रस्ताव विधायक के प्रतिनिधि द्वारा बैठक में प्रस्तुत किया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने