प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में जल भराव की समस्या के निदान हेतु खण्ड शिक्षा अधिकारियों को विद्यालयों की सूची तैयार कराये जाने के निर्देश
लखनऊः 10 अगस्त, 2022

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में जल भराव की समस्या के निदान हेतु खण्ड शिक्षा अधिकारियों को विद्यालयों की सूची तैयार कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं।
इस संबंध में राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय लखनऊ द्वारा आवश्यक निर्देश जारी कर दिये गये हैं। जारी निर्देश के अनुसार खण्ड शिक्षा अधिकारी अपने क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए जल भराव से संबंधित विद्यालयों की सूची तैयार कर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी को अवगत करायें। खण्ड शिक्षा अधिकारी विकास खण्ड के खण्ड विकास अधिकारी से सम्पर्क कर जल भराव की समस्या से निदान हेतु विद्यालय में कराये जाने वाले कार्यों की तकनीकी अधिकारियों के माध्यम से आगणन तैयार कराकर मनरेगा के दिशा-निर्देश में निहित प्रावधानों के अंतर्गत कार्यों को ग्राम सभा की कार्ययोजना में शामिल कराने की कार्यवाही की जाये, जिससे विद्यालय प्रांगण में जल भराव की समस्या का समाधान हो सके। जनपद स्तर पर इन कार्यों को समयबद्ध कराये जाने के संबंध में नियमित समीक्षा भी की जाये।
सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वह स्वयं जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए उपरोक्त कार्यों को समयानुसार पूर्ण कराया जाये।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने