मुंगराबादशाहपुर। जौनपुर की बेटी अंशिका पटेल अपने दम पर यूएस से डिग्री लेने चली

कपड़ा सिलती है माँ पिता हैं परचून की दुकान पर, बेटी ने भरी हौसलों की उड़ान

जौनपुर। मुंगराबादशाहपुर:- जौनपुर जिले के मुंगराबादशाहपुर नगर के अमरीश पटेल की पुत्री अंशिका पटेल अपने हौसलों के उड़ान के दम पर आर्थिक तंगी को मात देते हुए पहुंची अमेरिका, सौ फीसदी छात्रवृत्ति के साथ मिला यूनिवर्सिटी में दाखिला। जिले के मुंगराबादशाहपुर नगर की रहने वाली आंशिक पटेल को सौ फीसदी छात्रवृत्ति मिली है अंशिका गुरुवार को एक प्रतिष्ठित लिबरल आर्ट्स कॉलेज वाशिंगटन एंड ली यूनिवर्सिटी में इकोनॉमिक्स में स्नातक कोर्स के लिए वर्जीनिया के लैक्सिंगटन रवाना हो रही हैं। अपनी लगन व कड़ी मेहनत के की बदौलत यूएस यूनिवर्सिटी तक पहुंचने का सपना पूरा किया है। मुंगराबादशाहपुर नगर के पकड़ी गोदाम निवासी अमरेश पटेल की की पुत्री अंशिका पटेल ने हौसलों की उड़ान भरते हुए आर्थिक तंगी को मात देकर कड़ी मेहनत व लगन के बदौलत यूएस यूनिवर्सिटी तक पहुंचने का सपना पूरा किया है।

मुंगराबादशाहपुर की बेटी अमेरिका के यूनिवर्सिटी में पढ़ाई पूरी करेगी


अमेरिका के विश्विद्यालय में अंशिका का चयन होने के बाद माता पिता, सम्बंधियों और मुंगराबादशाहपुर क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई है। अंशिका ने अपने हौसलों व कड़ी मेहनत के बल पर अमेरिका के वाशिंगटन एंड ली यूनिवर्सिटी तक पहुंचने का अपने सपने को साकार किया है। परिवार के लोगों का मानना है कि उनकी बेटी अंशिका निश्चित तौर पर एक दिन परिवार समाज क्षेत्र व देश के लिए बड़ा काम करेगी। अंशिका के चयन के बाद उसके माता पिता बहुत खुश हैं। गरीब परिवार की बेटी अपने हौसलों से आसमान छूने निकली है। 


पिता करते हैं परचून की दुकान माँ करती है सिलाई


अंशिका के पिता अमरेश पटेल स्नाकोत्तर परीक्षा पास किए हैं भरण पोषण के लिए परचून की दुकान पर काम करते हैं माँ शोभा देवी इंटरमीडिएट तक पढ़ी हैं और घर पर सिलाई करती हैं यह देखकर उनका कलेजा भर आता था। अंशिका ने कहा कि मैंने बचपन से ही ठान लिया था कि पढ़ाई के बल पर घर की आर्थिक स्थिति को सुधार कर रहूंगी। अंशिका तीन बहन दो भाइयों में में सबसे छोटी है। दोनों भाई व बहन पढ़ाई लिखाई में सामान्य हैं एक बहन की शादी हो चुकी है।अंशिका पटेल ने बताया कि खर्च का जिम्मा अमेरिका के वाशिंगटन एंड ली यूनिवर्सिटी पूरी पढ़ाई का खर्च उठाएगी।


गांव से हुई शुरुआती पढ़ाई

बता दें कि कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि परिवार में जन्मी अंशिका की प्राथमिक शिक्षा मोहल्ले के प्राइमरी स्कूल में हुई, इसके बाद पिता ने बेटी का दाखिला बुलंदशहर में विद्या ज्ञान आवासीय विद्यालय में कराया और वहीं से साल 2014 में अंशिका ने इंटरमीडिएट की परीक्षा में 98.5फीसदी अंक प्राप्त कर पास की। इसके बाद अंशिका ने वाशिंगटन एंड ली यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा अटेंड किया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने