श्रीदत्तगंज। उतरौला तहसील क्षेत्र के श्रीदत्तगंज बाजार को शासन द्वारा नगर पंचायत का दर्जा न दिए जाने से बाजारवासियो में मायूसी छा गई। सदर विधायक पल्टू राम ने पिछले वर्ष मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को श्रीदत्तगंज बाजार को नगर पंचायत का दर्जा दिए जाने की मांग करते हुए मांग पत्र सौंपा था। 
विधायक के मांग पत्र पर मुख्यमंत्री ने तहसील उतरौला के अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी थी। मुख्यमंत्री के रिपोर्ट मांगने पर तहसील उतरौला के अधिकारियों ने क्षेत्र का सर्वे कर अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेज दी थी। उसके बाद भी शासन ने श्रीदत्तगंज बाजार को नगर पंचायत घोषित नहीं किया।
उतरौला तहसील क्षेत्र का सबसे बाजार श्रीदत्तगंज मुख्यालय पर विकास खण्ड श्रीदत्तगंज कार्यालय, थाना श्रीदत्तगंज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र श्रीदत्तगंज, पोस्ट आफिस, भारतीय स्टेट बैंक, प्रथमा यूं पी ग्रामीण बैंक,इण्डियन बैंक, डिग्री कालेज, प्राथमिक विद्यालय व जूनियर कन्या विद्यालय, इण्टर कालेज, बीज गोदाम, खाद्य गोदाम समेत तमाम सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों है। प्रमुख बाजार होने से आसपास के गांवों के लोग आते जाते हैं। बजाज चीनी मिल बगल के गांव में होने से हजारों कर्मचारी रोज इस बाजार पर आते हैं। क्षेत्र का प्रमुख व्यवसायिक स्थल होने से यहां के व्यापारी उतरौला तहसील अथवा बलरामपुर मुख्यालय पर जाकर कारोबार करते हैं। 
श्रीदत्तगंज बाजार को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने के मानक को पूरा करने के लिए खरदौरी ग्राम पंचायत को श्रीदत्तगंज बाजार में शामिल करने का प्रस्ताव तहसील प्रशासन ने जिलाधिकारी को दिया था। जिला प्रशासन श्रीदत्तगंज बाजार को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने के लिए सभी मानकों को पूरा करने के प्रस्ताव को जिलाधिकारी को भेजा था। उसके बाद भी जिला प्रशासन सभी मानकों को पूरा करने के प्रस्ताव पर सहमति देते हुए प्रस्ताव शासन को भेजा था। 
जनपद में एक नगर पंचायत की घोषणा शासन द्वारा किए जाने के बाद  श्रीदत्तगंज बाजार को नगर पंचायत ने घोषित किए जाने पर बाजार बाजार वासियों में मायूषी जा ग ई है।
असगर अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने