उतरौला(बलरामपुर) शिक्षा क्षेत्र उतरौला के बेसिक शिक्षा विभाग के दो दर्जन जर्जर भवन  चार वर्षों से नीलाम नहीं हो सका। भवन नीलामी न होने से नये भवन का निर्माण नहीं हो पा रहा है
शिक्षा क्षेत्र उतरौला के बेसिक विघालय लाल नगर विरदा,मसीहाबाद,रेन्डवलिया,मुसाहिबगज, रमवापुर कला,बढ़या पकड़ी के लगभग दो दर्जन शिक्षण कक्ष जर्जर हो चुके हैं। बेसिक विघालय के भवन जर्जर होने पर विभाग ने इसकी नीलामी कराने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा। इस पत्र पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिलाधिकारी से नीलामी की अनुमति मांगी। जिलाधिकारी ने जर्जर भवन के नीलामी के लिए उसके मूल्यांकन हेतु तीन सदस्यीय टीम गठन कर दिया। इस टीम में सहायक शिक्षा अधिकारी उतरौला, सहायक पंचायत अधिकारी विकास खण्ड उतरौला व  लेखाधिकारी रहे। इस टीम ने 2019 में भवन मूल्यांकन की रिपोर्ट जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दे दी। इस रिपोर्ट के आधार पर भवन नीलामी की प्रक्रिया विभाग ने शुरू की  लेकिन जर्जर भवन का मूल्यांकन अधिक होने पर नीलामी तिथि पर कोई खरीददार नहीं आया। बेसिक विघालयो रमवापुर कला के चार कक्षों का भवन काफी जर्जर हो गया है। उसके नीलामी की प्रक्रिया शुरू की गई है लेकिन चार वर्ष बीतने के बाद विभाग भवन को नीलाम नहीं करा सका। बेसिक विघालय के अध्यापक रवि ने बताया कि विभाग के नीलामी तिथि पर कोई खरीददार न आने से नीलामी नहीं हो सकी। भवन नीलामी कराने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी उतरौला को पत्र लिखा गया है। ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत रमवापुर कला ने बताया कि जर्जर भवन की नीलामी की तिथि नियत होने पर भवन का मूल्यांकन अधिक होने पर कोई खरीददार नहीं आया। इस बेसिक विघालय के जर्जर भवन का मूल्यांकन दो लाख रुपए किए जाने से कोई खरीददार नहीं आया है।
 सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि शिक्षा क्षेत्र उतरौला में बेसिक विघालय के जर्जर भवन का मूल्यांकन विभाग ने कराया है और इस भवन के नीलामी की तिथि भी विभाग ने नियत की थी परन्तु नियत तिथि पर खरीददार के न आने से नीलामी नहीं हो सकी है। नीलामी के अगली तिथि के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा गया है।
असगर अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने