गोण्डा//हिन्दीसंवाद न्यूज़//
रविवार को सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ नेचर क्लब फाउंडेशन ने विशेष अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया और नए प्रावधानों के अनुसार दण्ड आदि की भी जानकारी आमजनमानस को दी।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक अब पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया हैं ।
लेकिन इसपर पूरी तरह से अमल नही हो रहा है ऐसे में लोगो को जागरूक करने के लिए नेचर क्लब फाउंडेशन ने एक विशेष अभियान चलाकर लोगो को इसके बारे में बताया जा रहा है। 
बताते चलें कि गोंडा जिले का यह संगठन
नेचर क्लब फाउंडेशन लगातार पशु,पक्षी प्रकृति के संरक्षण, संवर्धन व कुरीतियो के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर जागरूक करना और समाज मे समय समय पर लगातार सकारात्मक  कार्य करता रहता है।
पृथ्वी को बढ़ रहे विविध प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए सभी को आगे आना होगा । पॉलीथिन से मुक्ति भी पृथ्वी को प्रदूषण से आजादी के क्षेत्र में एक आवश्यक कदम है इस संबंध में नेचर क्लब फाउंडेशन के प्रमुख अभिषेक द्विवेदी ने बताया कि हमारी टीम सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ लगातार लोगों को जागरूक कर रही है बता रही है कि किस तरह यह प्रकृति के लिए घातक है इससे पृथ्वी को बचाने की जिम्मेदारी हमसभी की है।
विगत 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध भी लगा दिया गया है ऐसे में हम लोगो ने सब्जी मंडी व सार्वजनिक स्थल सहित भीड़ वाली जगहों पर जाकर विनम्रता पूर्वक आग्रह करते हुए लगातार आग्रह किया गया कि अब आप सब सिंगल यूज प्लास्टिक को त्याग दें सब्जी आदि की खरीददारी के लिए घर से झोला लेकर ही निकला करें। 
अब सिंगल यूज प्लास्टिक के थैले का प्रयोग बिल्कुल भी न करे।क्योंकि यह प्लास्टिक जानवर और प्रकृति के लिए बेहद घातक है। हमारी जिम्मेदारी है कि जीवो को बचाएं प्रकृति का संरक्षण और संवर्धन करें।
   नेचर क्लब फाउंडेशन मण्डल का अग्रणी प्राकृतिक प्रेमी संगठन के रूप में उभर कर आई है।
यह संगठन सड़क के किनारे घायल जानवरो की देखभाल, सुरक्षा आदि से लेकर नदियों के सफाई अभियान, नदियों को कूड़ा ,करकट, पालीथिन आदि से मुक्त कराने के लिए नेचर क्लब लगातार अभियान चलाकर जनजागरण और सुरक्षा कार्यक्रम आयोजित करता रहता है। यही नही नेचर क्लब फाउंडेशन ने पिछले कुछ सालों में बिना किसी आर्थिक सहायता के तमाम जनकल्याणकारी व सराहनीय कार्य किये हैं। यह संस्थाप्रकृति संरक्षण, प्रदूषण नियंत्रण, शाकाहार जीवन अपनाने, जीव हत्या रोकने, आवारा पशुवों को त्यागने के खिलाफ अभियान, छुट्टा जानवरो की  समस्या से निजात सहित आमजन को प्रमुख समस्या से निजात के लिए लगातार कार्य कर रही है।
मनोज मिश्रा ने बताया कि नेचर क्लब प्रकृति के संवर्धन के लिए स्कूल कालेजो में बच्चों को भी जागरूक कर रही है इसी पर क्विज, पेंटिंग, वादविवाद प्रतियोगिता का आयोजन करके बच्चो का ध्यान इस ओर खींचने का प्रयास कर रही है।           युवा प्रकृतिप्रेमी व संघठन के अगुवा अभिषेक द्विवेदी के साथ साजिद खान, उदय श्रीवास्तव,अंकित शुक्ल, अम्बरीष शुक्ला सहित अन्य सैकड़ों युवा इस अनूठी सामाजिक चेतना अभियान से जुड़कर बेहतर मुहिम चला रहे हैं।
उमेश चन्द्र तिवारी
9129813351
हिन्दीसंवाद न्यूज़
उत्तर प्रदेश

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने