पृथ्वीनाथ मंदिर का शुरू हुआ पर्यटन विकास अमृत उद्यान के निर्माण का शुभारंभ के साथ-साथ पर्यटन के रूप में विकसित करने की बनी कार्य योजना

गोंडा योगी सरकार ने एशिया भर में अपनी विराटता के लिए मशहूर शिवलिंग पृथ्वीनाथ मंदिर के पर्यटन विकास के लिए खजाना खोल दिया है। शुक्रवार को जिलाधिकारी व जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में अमृत उद्यान निर्माण सहित विभिन्न परियोजनाओं का वैदिक मंत्रोचार के साथ दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया।

जिले के रुपईडीह विकासखंड की ग्राम पंचायत पचरन स्थित पृथ्वीनाथ मंदिर का पर्यटन विकास के लिए चयनित किया गया है। जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार ने मंदिर परिसर में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी संबंधित अधिकारी को निस्तारण के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा उत्तर प्रदेश धार्मिक नगरी के रूप में जाना जाता है। कृष्ण की नगरी मथुरा राजा रामचंद्र की नगरी अयोध्या तथा काशी विश्वनाथ बौद्ध जैन के धार्मिक क्षेत्र यहीं पर हैं। इसी कड़ी में इस पूरे क्षेत्र का पर्यटन विकास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह विकास सभी के सहयोग से ही संभव है। कहा कि यहां के पुजारी ने बताया कि द्वापर युग यह मंदिर है। पांडव द्वारा अज्ञातवास के दौरान भीम द्वारा इस विराटतम शिवलिंग की स्थापना की गई थी। कोरोना काल को छोड़ दिया जाए तो यहां पर प्रतिवर्ष कजली तीज के अवसर पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु सरयू नदी से जल भर कर नंगे पैर पहुंचकर जलाभिषेक करते हैं। एशिया भर में अपनी विराटता के लिए मशहूर इस शिवलिंग की ऊंचाई अरघे समेत 5 फिट 6 इंच है। कजली तीज के अतिरिक्त श्रावण मास में पड़ोसी देश नेपाल से लेकर प्रदेश के कोने-कोने से श्रद्धालु यहां जलाभिषेक करने आते हैं। इसी क्रम में चौपाल में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए सांसद कीर्तिवर्धन सिंह ने कहा कि पृथ्वीनाथ मंदिर का पर्यटन विकास होने से क्षेत्र का जहां सर्वांगीण विकास होगा। वही रोजगार की अपार संभावनाओं के द्वार खुलेंगे। जिससे यहां के लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा। कार्यक्रम में कटरा के विधायक बावन सिंह तथा मेहनौन के विधायक विनय द्विवेदी ने पर्यटन विकास व सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का विस्तृत रूप से ग्रामीणों को जानकारी दी। इस अवसर पर सांसद गोंडा कीर्तिवर्धन सिंह, विधायक मेहनौन विनय कुमार द्विवेदी, विधायक कटरा बाजार बावन सिंह, जिलाधिकारी डॉ० उज्ज्वल कुमार, उप जिलाधिकारी विनोद कुमार सिंह, तहसीलदार राजीव मोहन सक्सैना, खंडविकास अधिकारी रुपईडीह, ग्राम पंचायत सचिव पचरन, ग्राम प्रधान पचरन एवं अन्य सामाजिक कार्यकर्ता सहित तमाम ग्रामवासी लोग उपस्थित रहे।
गोंडा रिपोर्ट_प्रशांत मिश्रा। 
9451037631

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने