*विकास भवन सभागार  में   किया गया किसान दिवस का आयोजन*

दिनांक 15 जून, 2022
बलरामपुर। आज माह के तृतीय बुधवार को विकास भवन सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। किसान दिवस समारोह की अध्यक्षता कर रहे उप निदेशक कृषि प्रभाकर सिंह ने किसान भाइयों को जानकारी देते हुये कहा कि किसान भाइयों को खेती किसानी से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की समस्या हो तो वह किसान दिवस  में   आकर समाधान प्राप्त कर सकते है। 
किसान दिवस में किसान भाइयों ने अपनी समस्याओं को बताया, किसानों द्वारा पशु किसान के0सी0सी0 न बनने व विशुनीपुर मिनी बैंक में भुगतान के सम्बन्ध में शिकायत की गई, जिस पर सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा समाधान का अस्वासन दिया गया।
               उन्होंने कहा कि किसान देश की शान है किसान के बगैर खेती की कल्पना नहीं की जा सकती, किसान अन्नदाता है हमें उनका सम्मान करते हुये उनकी समस्याओं को दूर करना चाहिए।
                इस दौरान कृषक वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को तकनीकी खेती के गुण बताएं गये। इसके साथ ही उनके द्वारा जैविक खेती करने एवं रसानिक दवाओं, उर्वरकों का प्रयोग मात्रा से अधिक नहीं करने का सुझाव दिया गया। उन्होंने कहा कि किसान भाई अपने खेतों की गहरी जुताई कराएं जिससे जमीन के अन्दर छिपे कीट-पतंग बाहर आ जाएं और फसल बुवाई के दौरान फसलों को नुकसान से रोका जा सके। किसान भाई समय-समय पर मिट्टी की जांच अवश्य कराएं जिससे मिट्टी की उर्वराशक्ति बनी रहे। खेतो में बीजों की बुवाई करने से पहले बीजों का शोध अवश्य करें।
                 किसान दिवस के दौरान मत्स्य विभाग, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग, दुग्ध विकास विभाग व अन्य विभागों द्वारा अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गयी।  
                 किसान दिवस के दौरान एन0आर0एल0एम0 सुबेदार सिंह यादव, जिला कृषि अधिकारी आर0पी0 राना, अपर एल0डी0एम0, खाद्य विपणन अधिकारी नरेन्द्र कुमार तिवारी, अधिशासी अभियन्ता नलकूल जय प्रकाश ओझा, लघु सिंचाई अनिरुद्ध कुमार,  अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण व किसान भाई मौजूद रहे।  
हिन्दीसंवाद न्यूज़
 बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने