पत्र सूचना शाखा
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, उ0प्र0
कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय का किया औचक निरीक्षण
अधिकारी व कर्मचारी कार्यालय में समय से उपस्थित होकर निर्धारित अवधि में कार्य पूरा करें
कार्यालय में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाये, फाइलों का उचित रखरखाव किया जाये
जनहित का कोई भी प्रकरण लंबित न रहने पाये
अल्पसंख्यक वर्ग का कल्याण, वर्तमान सरकार की प्राथमिकताओं में है
-कैबिनेट मंत्री श्री धर्मपाल सिंह

लखनऊ: 08 जून, 2022

  उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने आज यहां इंदिरा भवन के 5वंे तथा 6वें तल पर स्थित अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय के कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने निदेशालय के प्रत्येक कक्ष का निरीक्षण किया और उपस्थिति पंजिका का अवलोकन करने पर बिना सूचना के अनुपस्थित कार्मिकों पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए 02 दिनों के भीतर उनके स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने सबको कार्यालय ससमय आने, निर्धारित अवधि में कार्य पूरा करने, कार्यालय में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिये जाने, और पत्रावलियों के उचित रख-रखाव के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनहित का कोई भी प्रकरण लंबित नहीं रहना चाहिए अन्यथा संबंधित की जवाबदेही तय करते हुए उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने कहा कि अल्पसंख्यक कल्याण विभाग बहुत महत्वपूर्ण विभाग है और प्रत्येक स्तर पर अल्पसंख्यक वर्ग का कल्याण, राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि वह निरीक्षण करने नहीं आये हैं बल्कि कार्यालय की स्थिति का अवलोकन कर रहे हैं ताकि विभागीय व्यवस्थाओं को अधिक बेहतर बनाया जा सके, जिससे जनता की समस्याओं का अधिक शीघ्रता से निराकरण किया जा सके। सरकार निष्पक्षता से कार्य कर रही है, यह विभाग के कार्यो में भी दिखाई देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारी अपनी कार्य पद्धति में परिवर्तन लाये, समय का सम्मान करें तथा जनसमस्याओं के निस्तारण में संवेदनशीलता तथा तत्परता दोनों पक्षों पर ध्यान दें। 
श्री धर्मपाल सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सेवानिवृत्ति के बाद भी देयकों का भुगतान समय से न होने और इनसे संबंधित कार्मिकों की पत्रावलियों के गुम होने की भी शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उनका निराकरण किया जाये। किसी भी स्थिति में सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पेंशन और ग्रेच्युटी आदि के लिए भटकना न पड़े। सेवानिवृत्ति के पहले ही सभी कागजी कार्रवाई पूरी कराकर तय समय पर समस्त भुगतान सुनिश्चित करें। उन्होंने निदेशालय के अधिकारियों व कर्मचारियों से संवाद स्थापित करते हुए उनकी समस्याओं को गम्भीरतापूर्वक सुना और निराकरण करने का आश्वासन दिया। उन्होंने उ0प्र0 राज्य अल्पसंख्यक आयोग, उ0प्र0 शिया सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड कार्यालय के अतिरिक्त महिला कल्याण विभाग, सहकारी ट्रिब्यूनल, सिंधी अकादमी तथा यूनानी निदेशालय से संबंधित कार्यालय कक्षों का भी अवलोकन किया। उन्होंने सभी कार्यालयों के शौचलयों की साफ-सफाई पर अधिक ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के समय उ0प्र0 राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री अशफाक सैफी, सदस्य श्री हैदर अब्बास चांद, श्रीमती रूमाना सिद्दीकी, श्री परमिन्दर सिंह, अल्पसंख्यक आयोग के सचिव श्री शकील अहमद सिद्दीकी सदस्य, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के संयुक्त सचिव श्री आर0 पी0 सिंह, तथा श्री एस0एन0 पाण्डे उपस्थित थे। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने