गाजीपुर। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस - करे योग रहे निरोग
 
मानवता के भौतिक और आध्यात्मिक उत्थान दोनों के लिए उपयोगी है योग :(मयंक कुमार सिंह)
 
गाजीपुर। उत्तर प्रदेश अपराध निरोधक समिति लखनऊ के तत्वाधान में प्रदेश के विभिन्न जनपदों व विभिन्न स्थानों पर, आठवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग कार्यक्रम का आयोजन कर जन मानस को योग के प्रति जागरूक किया गया। उल्लेखनीय है कि योग की महत्ता को समझकर तथा मानवता हित को देखते हुए, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे विश्व का ध्यान योग की तरफ आकृष्ट कराया था। उनके प्रस्ताव पर ही “संयुक्त राष्ट्र महासभा” द्वारा 21 जून को “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” ​​ घोषित किया था। माना जाता है कि इस दिन, पहले योगी (आदि गुरु) ने शेष मानव जाति को योग का ज्ञान देना शुरू किया और पहले योग गुरु बने। योग हजारों वर्षों से मानवता के लिए एक कला रूप में है, जिसका इतिहास 3,000 ईसा पूर्व का है। तब से, विभिन्न आध्यात्मिक गुरुओं द्वारा इसका अभ्यास किया जा रहा है और समकालीन समय में, योग को विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ाए जाने के लिए एक अनुशासनात्मक रूप में देखा जा रहा है। योग का निश्चित उद्देश्य एक व्यक्ति को स्वयं से ऊपर उठने और एक उदात्त अनुभव प्राप्त करने में मदद करना है। “ऐसा कहा जाता है कि एक व्यक्ति ने योग सिद्धि प्राप्त कर लिया है, इसका तात्पर्य स्वयं के साथ मिलन,मतलब अपनी समस्त इन्द्रियों पर विजय प्राप्त कर लेना है अर्थात अनुशासित मन सभी इच्छाओं से मुक्त हो जाता है और अकेले आत्म में लीन हो कर अपने हर इंद्रियों को अपने वश में कर लेता है।” हालांकि यह कोई धर्म नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से जीवन जीने का एक तरीका है जो स्वस्थ दिमाग और स्वस्थ शरीर प्राप्त करने की दिशा में काम करता है।  योग को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना गर्व की बात है। आज पूरा विश्व योग के लिए भारत को अपना गुरु मानता है। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गाजीपुर मे भव्य रूप में मनाया गया। मंगलवार को जनपद में उत्साह, उल्लास, एवं उमंग के साथ मानवता के लिए योग थीम पर अष्टम अंन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस-2022 का भव्य कार्यक्रम आयोजित हुए। जिला मुख्यालय पर पुलिस लाइन परेड ग्राउन्ड में बड़ी तादात में लोग शामिल हुए। इसी के साथ तहसील, ब्लाक, समस्त ग्राम पंचायतों व विभिन्न सरकारी व निजी संस्थानों में भी योग दिवस का आयोजन हुआ।  कार्यक्रम का सफल संयोजन क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी आनन्द विद्यार्थी ने किया। जिला प्रशासन एवं आयुष विभाग के संयुक्त तत्वावधान में पुलिस लाइन प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने किया। मौके पर पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह,, अपर जिलाधिकारी वि.रा. अरूण कुमार सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी, जिला युवा अधिकारी कपिल देव राम, समस्त जनपद स्तरीय विभागो के अधिकारी एवं कर्मचारी, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद गाजीपुर सरिता अग्रवाल के अलावा कुल लगभग चार हजार लोगो ने अंन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लिया।

उ.प्र.अपराध निरोधक समिति की गाजीपुर जिला इकाई के तत्वाधान में 

नेहरू युवा केन्द्र युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा नमामि गंगे अभियान के अंतर्गत विश्व योग दिवस का आयोजन विकास खण्ड रेवतीपुर, सदर, सैदपुर, करंडा, में घाट पर योग आयोजित किया गया। गंगा दूतों गंगा घाट पर योग कर हमारे जीवन में गंगा और योग का कितना महत्त्वपूर्ण यह संदेश देने का प्रयास किया। सती अनुसुइया ग्रामोत्थान सेवा समिति मेदनीपुर गाजीपुर द्वारा सती अनसूया शिक्षा निकेतन में पतंजलि योगपीठ के प्रशिक्षक मृत्युंजय यादव के मार्गदर्शन में योगाभ्यास किया गया। वहीं उत्तर प्रदेश अपराध निरोधक समिति के बैनर तले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन गाजीपुर जिला के सैदपुर तहसील के सैदपुर नगर पंचायत प्रांगण में शुभम कुमार मोदनवाल सचिव प्रचार प्रसार गाजीपुर द्वारा किया गया।जहां सैकड़ों की संख्या में लोगों ने प्रतिभाग किया। इसके उपरांत सभी के साथ अग्निपथ योजना के बारे में विस्तार से चर्चा किया गया। 


उ.प्र.अपराध निरोधक समिति लखनऊ के बैनर तले सादात के शिशुआपार स्थित मां काली आदर्श आईटीआई कालेज में योगाभ्यास कार्यक्रम हुआ। इसी कड़ी में समता इंटर कालेज सादात में योग का कार्यक्रम आयोजित कर तीन कालेजों के 265 एनसीसी कैडेटों सहित ब्लाक व नगर पंचायत कर्मियों तथा शिक्षकों आदि ने योगाभ्यास किया।
     
उ.प्र. अपराध निरोधक समिति के जोन सचिव डा. एके राय की अध्यक्षता में शिशुआपार में आयोजित कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक के रुप में माध्यमिक शिक्षा परिषद वाराणसी मंडल के उप सचिव राम अवतार यादव ने योग की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए छात्रों को योग कराया। इस अवसर पर पूर्व प्रवक्ता राजेंद्र यादव, वरिष्ठ पत्रकार कमल किशोर, मां काली आदर्श पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती सुधा राय, आईटीआई के प्रिंसिपल प्रवेश कुमार, ग्राम पंचायत शिशुआपार की पंचायत सहायक रोमा राय, आदर्श राय, नेसार अहमद, अजीत यादव आदि उपस्थित रहे। अंत में विद्यालय के प्रबन्धक प्रद्युम्न कुमार राय ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया। इसी क्रम में नगर स्थित समता इंटर कालेज में पतंजलि प्रशिक्षक आशुतोष प्रकाश ने विभिन्न योगासन किया। इस मौके पर  खंड विकास अधिकारी शिरीष वर्मा, प्राचार्य अजय शुक्ला, प्रबंधक सभाजीत सिंह, नगर पंचायत के ईओ संदीप सिंह, प्रधानाचार्य राजेश यादव, एनसीसी के लेफ्टिनेंट सर्वैश सिंह यादव, कैप्टन उदयभान सिंह, लेफ्टिनेंट अशोक कुमार कुशवाहा आदि उपस्थित रहे। इस दौरान एनसीसी 89 बटालियन के बापू इंटर कॉलेज, समता इंटर कॉलेज और समता पीजी कॉलेज के कैडेटस उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने