परिवहन मंत्री ने 100 दिवसीय निर्धारित लक्ष्यों के प्रगति के संबंध में परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की
बरेली, झांसी व अलीगढ़ में बने मैनुअल ड्राइविंग टेस्टिंग का जल्द होगा शुभारम्भ 
उ0प्र0 के लोगों को आसान लाइसेसिंग सुविधा उपलब्ध कराना हमारा दायित्व है
75 बसें जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में आवागमन हेतु उपलब्ध करा दी जायेगी
-श्री दयाशंकर सिंह

लखनऊ: 15 जून, 2022

      उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह ने आज परिवहन निगम के सभाकक्ष में 100 दिवसीय निर्धारित लक्ष्यों के प्रगति के संबंध में परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि 100 दिन के निर्धारित लक्ष्यों को ससमय पूर्ण करते हुए लक्ष्य को प्राप्त करना है। 
परिवहन मंत्री ने बरेली, झांसी व अलीगढ़ में बन रहे मैनुअल ड्राइविंग टेस्टिंग के प्रगति की समीक्षा की। संबंधित अधिकारियों ने जानकारी दी कि उक्त ड्राइविंग टेस्टिंग सेेंटर बनकर तैयार हो गया है। 100 दिवसीय कार्ययोजना के तहत इसका उद्घाटन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इन सेंटरों पर स्टाफ, उपकरण इत्यादि की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए, किसी प्रकार की शिकायत न आये। इसके अलावा बरेली में ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्टिंग सेंटर का भी 100 दिवसीय कार्ययोजना के अंतर्गत लोकार्पण किया जायेगा। 
परिवहन मंत्री ने हाईसिक्योरिटी नम्बर प्लेटों को अभियान चलाकर शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुराने गाड़ियों और नई निकलने वाली गाड़ियों को अलग करते हुए हाईसिक्योरिटी नम्बर प्लेटे लगाने का कार्य किया जाये। इससे जहां एक तरफ सुरक्षा प्रणाली मजबूत होगी वहीं ओवरलोड वाहनो के खिलाफ कार्यवाही करने में भी आसानी होगी। 
श्री दयाशंकर सिंह ने आर्टीफीसियल इंटेलीजेन्स आधारित लर्नर लाइसेंस प्रक्रिया के बारे में भी विभाग से जानकारी ली और इसमें आ रही समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्लाटों की संख्या बढ़ायें, जिससे कि लम्बे-लम्बे डेट का लोगों को इंतजार न करना पड़े। उ0प्र0 के लोगों को आसान लाइसेसिंग सुविधा उपलब्ध कराना हमारा दायित्व है। श्री सिंह ने फिरोजाबाद एवं उरई में बन रहे सारथी हॉल के बारे में भी जानकारी दी और इसका भी लोकार्पण 100 दिवसीय कार्ययोजना के अंतर्गत कराने के निर्देश दिये।
श्री सिंह ने निगम के बेड़े में 150 नई बसों को जोड़ने के कार्ययोजना के बारे में विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली और इसे दो चरणों में शामिल करने की योजना बनाने के निर्देश दिये। परिवहन निगम के एमडी श्री आर0पी0 सिंह ने बताया कि 75 बसें जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में आवागमन हेतु उपलब्ध करा दी जायेगी। शेष 75 बसों को 100 दिवसीय कार्ययोजना के अंतर्गत यातायात हेतु उपलब्ध करा दिया जायेगा। इस दिशा में सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एमडी ने बताया कि प्रदेश के महत्वपूर्ण यात्री स्थलों को अनुबन्धित वातानुकूलित बसों से जोड़ने की योजना पर कार्य चल रहा है। इसके अलावा 100 दिवसीय कार्ययोजना के अंतर्गत लक्षित निगम की बसों का कायाकल्प का कार्य भी पूर्ण किया जा चुका है। 

सम्पर्क सूत्र- आशीष सिंह

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने