अब किसान अपनी उपज बेचने के लिए नजदीकी क्रय केंद्र प्रभारी को करें फोन, मोबाइल टीमें करेगी समर्थन मूल्य पर खरीद

गोंडा किसानों से गेहूं खरीद में सरकारी क्रय एजेंसियों पूरी तरह से फिसड्डी साबित हो रही है। एक अप्रैल से शुरू हुई गेहूं की खरीद माह भर बाद भी रफ्तार नहीं पकड़ सकी। सच्चाई यह है कि किसानों के धान का बकाया व क्रय केंद्र प्रभारियों की मनमानी गेहूं खरीद पर भारी पड़ रही है।

गोंडा

Published: May 03, 2022 05:07:03 pm

सहालग के इस मौसम में किसानों को इन्हीं फसलों के बल पर अपनी जरूरत पूरी करनी होती है। ऐसे में अधिकांश किसान अपना गेहूं साहूकारों के हाथ बेच चुके हैं। अब जब किसानों के पास बेचने के लिए गेहूं नहीं बचा है। तो एक बार फिर गेहूं खरीद की रफ्तार को बढ़ाने के लिए जिले में
img-20220503-wa0003.jpg
मोबाइल क्रय केंद्र की शुरुआत की गई है। जिससे किसान अपने नजदीकी क्रय केंद्र प्रभारी को फोन कर अपनी उपज बेच सकते हैं। मोबाइल टीमें गांव के सार्वजनिक स्थल पर गेहूं की खरीद करेंगी। जिसमें ग्राम प्रधानों व कोटेदारों का सहयोग लिया जाएगा। मोबाइल क्रय केंद्रों के विषय में जानकारी देते हुए डिप्टी आरएमओ प्रज्ञा मिश्रा ने बताया कि सभी 116 क्रय केंद्रों पर मोबाइल टीम की व्यवस्था की गई है। ये टीमें गांवों में जाकर संबधित ग्राम प्रधानों व कोटेदारों से समन्वय स्थापित कर गांव के सार्वजनिक स्थानों पर खरीद करेंगी।नजदीकी क्रय केंद्र प्रभारी का मोबाइल नंबर गांवों में प्रचारित कराया जाएगा। जिससे किसान अपनी उपज की संभावित मात्रा प्रभारी को नोट करा सकेंगे। कम से कम एक ट्रक गेहूं इकट्ठा होने पर गांव के पंचायत भवन या अन्य सार्वजनिक स्थलों पर खरीद की जाएगी। मोबाइल टीम के पहुंचने से पहले प्रधान व कोटेदार कॉल करने वाले किसानों को सूचित करेंगे।
डिप्टी आरएमओ ने बताया कि गेहूं खरीद में तेजी लाने का प्रयास किया जा रहा है। हर रोज केंद्रों का निरीक्षण कर प्रभारियों को आवश्यक निर्देश दिया जा रहा है। प्रभारियों को धान बेचने वाले किसानों को फोन कर गेहूं बेचने की अपील करने का निर्देश दिया गया है। कोटेदारों को अपने गांव में किसानों को गेहूं बेचने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया गया है। लेकिन सच्चाई यह है कि कुछ बड़े किसानों को छोड़ दिया जाए। तो खर्च के बोझ तले दबे अधिकांश छोटे किसान अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए साहूकारों के हाथ अपना गेहूं बेंच चुके हैं।
गोंडा रिपोर्ट- प्रशांत मिश्रा
9451037631

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने