वाराणसी, वरिष्ठ संवाददाता। काशी विद्यापीठ से संबद्ध मेडिकल कॉलेज की बीएएमएस परीक्षा में गुरुवार को एक सॉल्वर पकड़ा गया। जगतपुर पीजी कॉलेज में बीएएमएस द्वितीय वर्ष की परीक्षा चल रही थी। यहां कैथी स्थित डॉ. विजय आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के छात्र धर्मेंद्र कुमार यादव की जगह ज्ञानपुर का प्रमोद कुमार परीक्षा दे रहा था। प्राचार्य की सूचना पर रोहनिया पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी प्रमोद कुमार को गिरफ्तार कर लिया है।

गुरुवार को बीएएमएस द्वितीय वर्ष के तृतीय प्रश्न पत्र की परीक्षा थी। जगतपुर पीजी कॉलेज के कक्ष संख्या-69 में परीक्षक आमोद कुमार श्रीवास्तव और सुवाष सिंह ने देखा कि एक छात्र अपने हस्ताक्षर भी देख-देखकर कर रहा है। शंका होने पर उन्होंने परीक्षार्थी को अलग ले जाकर पूछताछ की। पहले उसने इनकार किया मगर खुद को फंसता देख सच कबूल कर लिया। उसने अपना नाम दानूपुर ज्ञानपुर निवासी प्रमोद कुमार बताया। उसने माना कि वह धर्मेंद्र कुमार यादव की जगह परीक्षा दे रहा है। पूछताछ में उसने चौंकाने वाला खुलासा किया। प्रमोद ने बताया कि छात्र धर्मेंद्र कुमार कैथी स्थित आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज का उप प्रबंधक भी है और उसने परीक्षा देने के एवज में प्रमोद की फीस में 20 हजार रुपये की छूट देने का प्रलोभन दिया है। प्रमोद उप प्रबंधक के दूसरे कॉलेज से बीएएमएस तृतीय वर्ष का छात्र है। प्रमोद के पास प्रवेश पत्र के साथ ही आधार कार्ड भी मिला जिसपर धर्मेंद्र कुमार का नाम दर्ज है मगर तस्वीर प्रमोद की लगी है।प्राचार्य डॉ. अनिल प्रताप सिंह की सूचना पर पहुंची पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया। उसके खिलाफ परीक्षा अधिनियम की धारा 6/10 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। प्राचार्य ने बताया कि आगे की कार्रवाई के लिए मामले की सूचना काशी विद्यापीठ प्रशासन को दे दी गई है।

कुलपति बोले, पुलिस करेगी कार्रवाई

वाराणसी। जगतपुर पीजी कॉलेज में बीएएमएस परीक्षा के दौरान सॉल्वर पकड़े जाने के मामले में विद्यापीठ प्रशासन ने पुलिस के पाले में गेंद डाल दी है। कुलपति प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने कहा कि विद्यापीठ की तरफ से मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। आगे की जांच पुलिस करेगी। हालांकि पकड़े गए सॉल्वर के कॉलेज उप प्रबंधक पर आरोप सही हैं तो मामला कॉलेज के खिलाफ भी बनता है। विद्यापीठ प्रशासन प्रकरण में पुलिस की जांच का इंतजार कर रहा है। दूसरी तरफ छात्र को जारी प्रवेश पत्र में फोटो और हस्ताक्षर अस्पष्ट होना भी सवाल बना हुआ है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने