*पालीथिन में गंदगी और कूड़े से चोक हैं नाले बारिश में होगा जलभराव*
*बारिश में उफनेंगे मलबों से पटे नाले*
उतरौला(बलरामपुर)
उतरौला नगर पालिका क्षेत्र में शहर की जल निकासी के लिए कई नाले हैं। इन सभी नालों की तलीझाड़ सफाई की दरकार है। मगर अभी तक इनकी सफाई की शुरुआत तक नहीं हुई है। शहर के प्रमुख नालों की सफाई नहीं हुई तो बारिश के दिनों में शहर इस बार फिर ताल-तलैया बनेगा।
नगर पालिका क्षेत्र के नाले और नालियों का गंदगी से बुरा हाल है। इन सभी की सफाई की जरूरत है। कई इलाके निचले स्तर पर हैं, जहां बारिश में महीनों जलभराव रहता है। हर बार साफ-सफाई पर लाखों रुपये खर्च हो जाते हैं, मगर इनके गंदगी और कूड़े से पटने से बचाने का कोई इंतजाम नहीं होता। ज्यादातर इलाकों में नाले खुले हुए हैं, इन्हें ढकने की व्यवस्था भी हो जाए तो बाहर का कचरा इनमें जाने से रोका जा सकता है।
नगर पालिका क्षेत्र में कई प्रमुख नाले हैं। इनमें गांधी नगर के गोंडा मोड़ और चहबचवा से बस स्टेशन रोड एवं पानी टंकी शहर पनाह नाले के अलावा कई छोटे नाले भी हैं जिससे गली मोहल्लों व बारिश का पानी निकलता है। शहर पनाह व मुहल्लों के नालों की सफाई न होने से बारिश में बद से बदतर हालत हो जाती है। पिछले बरसात में नगर के विभिन्न मोहल्लों के कई वार्डों में महीनों घुटनों तक जल जमाव की स्थिति रही थी। नगर पालिका के तमाम नालों पर अवैध कब्जा होने के कारण भी इनकी साफ-सफाई नहीं हो पाती है।
मानसून आने में ज्यादा वक्त नहीं है। जून के दूसरे पखवाड़े में कभी भी मानसून आकर बरसने लगेंगे। मगर नालों की साफ-सफाई की योजना पर अभी कोई काम नहीं हुआ है। अगर अभी से शुरुआत होगी तब मानसून आने तक नालों की सफाई का काम पूरा हो सकेगा। उतरौला नगर में जिन स्थानों पर जलभराव की समस्या रहती है उनमें कई स्थान ऐसे हैं, जहां जलभराव की समस्या पर नगर पालिका हर साल लाखों रुपये खर्च करती है मगर उसका स्थायी निदान नहीं हो पाया। 

*नगर वासियों के बोल*

नगर पालिका क्षेत्र के रफी नगर में डिहवा, चहबचवा तालाब के निकट आबादी में, कोतवाली व उसके पीछे आबादी वाले इलाके, गांधीनगर में कर्बला के सामने नई बस्ती, कटहरी बाग, सुभाष नगर में झटपट मार्केट के पीछे, उस्मानी इंटर कॉलेज के सामने, समेत कई इलाके ऐसे हैं जहां बारिश होने पर आसपास की गली और मोहल्ले महीनो जलमग्न हो जाते हैं। नगर पालिका प्रशासन को अभी से नालों की सफाई करनी चाहिए।

महफूज गनी,फसीहुद्दीन,अंसार हुसैन, दुर्गा प्रसाद, गप्पू, संजय, दीपक, संतोष,पवन,अकबर गली का कहना है कि नगर पालिका प्रशासन को मानसून का इंतजार नहीं करना चाहिए, बल्कि पहले ही ऐसी कार्य योजना तैयार करनी चाहिए, जिससे बारिश के दौरान जलभराव से न जूझना पड़े।
इस मामले में अधिशाषी अधिकारी उतरौला अवधेश कुमार वर्मा ने कहा है कि
नगर पालिका प्रशासन ने मोहल्ला मैं स्थित पतली नालीयों की सफाई का काम शुरू हो गया है। शहर पनाह नालो के साफ-सफाई  कराने की तैयारी पूरी कर ली है। किन नालों को जेसीबी और सफाई कर्मचारियों से साफ कराना है, ये भी तय कर लिया गया है। जल्द ही अभियान शुरू होगा।

असग़र अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने