मुंगराबादशाहपुर/जौनपुर। तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है,तंबाकू के सेवन से हो सकती हैं कई बीमारियां- स्वास्थ्य सलाहकार डॉ सुधाकर दुबे

स्वास्थ्य शिविर का 70 से अधिक लोगों ने उठाया लाभ

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर लोगों को किया गया जागरूक


मुंगराबादशाहपुर,जौनपुर। स्थानीय नगर के मोहल्ला आजाद नगर में मंगलवार को निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का 70 से अधिक लोगों ने उठाया लाभ, वहीं विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर लोगों को जागरूक किया गया। जन जागरूकता अभियान के तहत संचारी रोगों के रोकथाम व नियंत्रण के लिए हरिप्रभा वेलनेस ट्रस्ट व नगर पालिका परिषद मुंगराबादशाहपुर की ओर से मोहल्ला आजाद नगर में सुबह साढ़े आठ बजे से दो बजे तक निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन हुआ। जिसमें 70 से अधिक लाभार्थियों ने जागरूकता कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए संचारी बीमारियों और विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर लोगों को तंबाकू से होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी दिया गया, और तंबाकू सेवन से होने वाले प्रभाव के बारे में जागरूक किया। साथ ही तंबाकू सेवन न करने की सलाह व शपथ दिलाई गई। 
शिविर में कूल 70 अधिक लोगों ने बीपी, वजन, एसपीओ2 जैसे निःशुल्क जांच का लाभ लिया। संस्था के डायरेक्टर व स्वास्थ्य सलाहकार डॉ सुधाकर दुबे ने बताया कि पूरी दुनिया में हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिन का मकसद तंबाकू के उपयोग से जुड़े खतरे को उजागर करना है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) तंबाकू के सेवन से स्वास्थ्य जोखिमों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस को बढ़ावा देता है और सरकारों को ऐसी नीतियों को लागू करने के लिए प्रोत्साहित करता है। जो धूम्रपान और अन्य तंबाकू उत्पादों के उपयोग को कम करने में मदद करती हैं। WHO के मुताबिक, तंबाकू के सेवन से दुनियाभर में हर साल 80 लाख से ज्यादा लोग मरते हैं। किसी भी तरह के तंबाकू का सेवन करने से फेफड़ों की क्षमता कम हो जाती है और सांस की बीमारियों की गंभीरता बढ़ जाती है, तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। तंबाकू के सेवन से हो सकती हैं कई बीमारियां, तंबाकू सेवन से कैंसर, स्ट्रोक, और डायबिटीज जैसी बीमारियां हो सकती हैं। विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर लोगों को तंबाकू के बुरे प्रभावों के बारे में जानकारी के साथ उनको जागरूक किया गया। इस अवसर पर आजाद नगर मोहल्ले के निवासी शामिल हुए साथ ही वार्ड के सभासद चंद्रिका देवी, समाजसेवी रामयश मौर्या व मीडिया से सूरज विश्वकर्मा मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने