_विशेषज्ञ ने दी एमएसएफ गार्डों को वर्चुअल ट्रेनिंग_                                    
न्यूज रणजीत जीनगर
उदयपुर 3 मई ! निजी सुरक्षा सेवा में सेवारत मॉडर्न वीर रेज  सिक्योरिटी फोर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड अपने सभी सुरक्षाकर्मियों को चुस्त -स्फूर्त व स्मार्टनेस के साथ अलर्ट ड्यूटी के लिए नियमित ट्रेनिंग की वर्चुअल क्लास जारी रखें हुए है ! इस माह कंपनी के सुरक्षा विशेषज्ञ की ओर से सभी जवानों को योग को नियमित और आदत में लेने को फोकस किया गया !                       कंपनी की उदयपुर शाखा की ओर मंगलवार को हुई वर्चुअल ट्रैनिंग में मेजर विनय सोलंकी कॉर्पोरेट मुंबई गार्डों रूबरू हुए ।
मेजर ( रि.) विनय सोलंकी  ने सर्वप्रथम अपनी कंपनी के बारे में  कहा कि वर्तमान में एमएसएफ के पूरे भारत में 10 क्षेत्रीय कार्यालय व 62 शाखाएं कार्यरत हैं !  कंपनी में 40 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी कार्यरत है! वर्चुअल बातचीत के दौरान  मेजर सोलंकी ने  सिक्योरिटी गार्ड को पर्स्नालिटी डेवलपमेंट , टर्नआउट , ग्रुमिंग ,फायर एंड सेफ्टी , टीमवर्क , लीडरशिप और गार्ड की बेसिक ड्यूटी के बारे में प्रशिक्षण दिया ! उन्होंने जवानों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि आप  जिस कंपनी में कार्यरत हैं,  उसका टर्नओवर वर्तमान में 12 सौ करोड़ से अधिक है ! गार्डो को टिप्स दिए और बताया कि  सिक्योरिटी क्षेत्र में खुद को  तंदुरुस्त, स्फुर्तीला और हर समय  अलर्ट  बनाए रखने के लिए प्रतिदिन योगा व  व्यायाम जरूरी है ! नियमित 30 मिनिट योगा, करने से हर कोई अपनी बॉडी को फिट रख सकता है ! सुरक्षाकर्मी के लिए यह नियमितता आज के समय में बहुत जरूरी है ! इससे  आप तंदुरुस्त औऱ ताजा महसूस करेंगे!  स्वयं को तनाव से भी मुक्त महसूस कर पाएंगे ! उन्होंने  उदयपुर शाखा प्रबंधक महेंद्र सिंह की इस मासिक पहल और  नवाचार के बारे में प्रशंसा करते हुए बताया कि स्थानीय शाखा प्रबंधक सिंह विगत छ: महीने से अपने सुरक्षाकर्मियों के साथ वर्चुअल ट्रेनिंग दे रहे हैं ! ताकि दूर-दराज बैठे अपने पोस्ट में तैनात सुरक्षाकर्मियों को भी एक जैसी ट्रेनिंग मिले! 
शाखा प्रबंधक महेंद्र सिंह ने बताया कि वर्चुअल ट्रेनिंग की जरूरत कोरोनाकाल के समय हुई !  क्योंकि संकट के समय हम सबको एक  साथ एकत्र  नही कर पाए ! तब सुरक्षाकर्मी के ट्रेनिंग में कोई प्रभाव नही पड़े उसको देखते हुए वर्चुअल ट्रैनिंग शुरुआत की गई । 
इस अवसर पर उदयपुर शाखा के एचआर मनोज माली ने कहा कि इस वर्चुअल ट्रेनिंग का  फायदा यह हुआ है कि सुरक्षाकर्मियों की शिकायत प्रतिमाह खत्म हो जाती है! इसे आगे भी जारी रखेंगे ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने