15 मई 2022
जलालपुर (अंबेडकरनगर)। नगर पालिका चुनाव को लेकर जलालपुर में वार्डों का परिसीमन शुरू हो गया है। नए परिसीमन के बाद कई वार्डों का नक्शा बदल जाएगा। इसके साथ ही कई मोहल्लों में अब सभासदों की संख्या भी घट जाएगी। आबादी के हिसाब से वार्डों का गठन किया जाना है। नगर पालिका की टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है। विस्तार के बाद नगर की आबादी अब 31 हजार से बढ़कर 51 हजार हो गई है। शासन की नई गाइडलाइन के अनुसार नगर में वार्डों की संख्या नहीं बढ़ायी जाएगी, बल्कि आबादी के अनुसार उसे 25 वार्डों में विभक्त कर दिया जाएगा।वर्ष 2022 में नगर पालिका अध्यक्ष व सभासद पद के लिए होने वाले चुनाव को देखते हुए जलालपुर नगर में वार्डों के परिसीमन का दौर शुरू हो गया है। विस्तारीकरण के बाद शामिल मतदाता भी इस बार नगर पालिका के चुनाव में वोट डालेंगे। वर्ष 2017 में जहां जलालपुर नगर की आबादी करीब 31 हजार थी, वहीं अब इसमें 20 हजार की वृद्धि हो गई है। फिलहाल शासन की नई गाइडलाइन के चलते नगर में वार्डों की संख्या नहीं बढ़ायी जाएगी।नगर में वार्डों की संख्या 25 ही निर्धारित है। इसके चलते नए परिसीमन के बाद कई मोहल्लों में सभासदों की संख्या घट जाएगी। नगर की आबादी को वार्डों में विभक्त करने के लिए परिसीमन शुरू हो गया है। नगर पालिका कर्मी डोर-टू-डोर पहुंचकर सर्वे अभियान चला रहे हैं। नए परिसीमन के बाद कई वार्डों का नक्शा बदल जाएगा। वार्डों के परिसीमन के दौरान आबादी के साथ ही सड़क, नदी, नाला सहित अन्य को भी चिह्नित किया जा रहा है। इससे वार्डों का मानचित्र भी स्पष्ट रूप से तैयार होगा।
यहां बनेंगे नये वार्ड
वार्डों के नए परिसीमन के बाद कई मोहल्लों में सभासदों की संख्या घटने के आसार हैं। सूत्रों की मानें तो जफराबाद मोहल्ले में कुल सात वार्ड हैं। ऐसे में यहां से सात सभासद चुने जाते हैं, लेकिन नए परिसीमन में इस मोहल्ले के वार्डों की संख्या तीन रह जाएगी। इससे इस मोहल्ले में अब सिर्फ तीन सभासद रह जाएंगें। छाछू मोहल्ले में दो वार्ड हैं, लेकिन अब एक वार्ड करने की तैयारी है। उसमापुर मोहल्ले में चार में से दो, दलाल टोला में दो वार्ड में से एक, पश्चिम तरफ मोहल्ले में चार में से दो, नीमतल मोहल्ले में दो वार्ड में से एक वार्ड को कम कर दिया जाएगा। इससे इन मोहल्लों का प्रतिनिधित्व करने वाले सभासदों की संख्या घट जाएगी। इसके अलावा वाजिदपुर में दो, गंजा में एक, घसियारी टोला में एक, हाजीपुर में एक, शिवम कॉलोनी,महदमपुर, पांडेय, रन्नू खां का पूरा, विकासनगर कॉलोनी, आंशिक आशीपुर में से नए वार्ड बनाए जाने की संभावना है।
कर्मचारी कर रहे सर्वे
नगर पालिका में वार्डों का परिसीमन चल रहा है। कर्मचारी डोर-टू-डोर सर्वे के लिए पहुंच रहे हैं। नगर पालिका विस्तारीकरण के चलते अब वार्डों का स्वरूप बदल जाएगा।
-धर्मेंद्र बहादुर सिंह, अधिशाषी अधिकारी

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने