न्यूज रणजीत जीनगर
राजसमंद:- जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय कांकरोली में संचालित 40 दिवसीय ग्रीष्मकालीन अभिरूचि कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर में सिलाई कक्षा में अपने हुनर को निखार कर कई प्रकार के कपड़े बनाना सीख रही है। जिला संगठन आयुक्त छलबिहारी शर्मा ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अभिरूचि शिविर जो 17 मई से 25 जुन 2022 तक संचालित किया जा रहा है। इस शिविर में बालिकाओं के साथ कई गृहिणिया भी सिलाई सीखकर बालिकाओं एवं महिलाओं ने शिविर संचालक मंडल के सम्मुख रखें। 

शिविर संचालन धर्मेन्द्र गुर्जर ने बताया कि राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय राजसमंद एवं स्थानीय संघ राजसमंद द्वारा आयोजित इस शिविर में बालिकाओं के साथ महिलाएं भी सिलाई कक्षा में कपड़े के थैले भी बना रही है जिससे प्लास्टिीक को बॉय-बॉय कर कपड़े के थैले का उपयोग करेंगी जिससे राज्य सरकार की मन्या अनुसार पर्यावरण का संरक्षण का कार्य भी करेगी । क्यों की 1 जुलाई से राज्य सरकार प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा रही है। सिलाई के अन्दर अपनी प्रतिमाओं को निखारने का प्रयास कर रही सिलाई की प्रशिक्षकाएँ केसर सालवी व नीतु बाला शर्मा बालिकाओं को कपड़े के विभिन्न प्रकार के थैले पर्स, स्कर्ट लहगा, कुर्ता पायजामा टोप फ्रॉक विभिन्न प्रकार के वन पीस शट विभिन्न ड्रेसे ब्लाउज व पेटीकोट की सिलाई का कार्य बखुबी सीखा रही है।

| शिविर के सहायक शिविर संचालक अशोक वर्मा ने बताया की सिलाई कक्षा में साहिना परवीन, रीना सालवी, लता कुमावत, विद्या प्रजापत, उषा चौहान, जमना पूर्विया आकाशा शर्मा, जया लौहार • सपना के साथ कई बालिकाएं एवं गृहिणियें भाग लेकर कई बाल कलाकार अपनी प्रतिभा का निखार करने के साथ ही ग्रीष्मावकाश के समय का सदुपयोग कर रहे है ।

शिविर के कार्यालय सहायक रोशनलाल रेगर ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अभिरूचि शिविर में प्रवेश अन्तीम एक दो दिन के लिए ही चालू रहेगा अतः जल्दी से अपना पंजीयन करा अपने नन्हें बालक बालिकाओं को अभिरूची शिविर की कलाओं में माहिर बनावें इसलिये जल्दी से जल्दी अपना पंजीयन राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय कांकरोली के प्रांगण में आ कर करा सकते हैं। शिविर में कल 31.05:2022 विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर पोस्टर व निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने