नगर विकास मंत्री ने की वाराणसी नगर निकाय के कार्यों की वर्चुअल समीक्षा

नगरों की साफ-सफाई, बारिश में पानी की समुचित निकासी एवं कूड़ा उठान की हो प्रभावी व्यवस्था

संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए साफ पानी के आपूर्ति की
हो प्रभावी व्यवस्था

सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों का प्रभावी अनुरक्षण एवं संचालन के साथ हो साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था

वर्षाकाल से पूर्व ही अधिक से अधिक लिगेसी वेस्ट के
निस्तारण के कार्य को पूरा किया जाए

-श्री ऐ.के. शर्मा
लखनऊ 14 मई 2022

प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में साफ-सफाई व्यवस्था को बेहतर करने, नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने तथा शहरों के सौन्दर्यीकरण के लिए चलाये जा रहे 60 दिवसीय विशेष अभियान की जमीनी हकीकत जानने के लिए आज वाराणसी नगर निकाय के कार्यों की वर्चुअल समीक्षा की।
नगर विकास मंत्री ने इस दौरान नगर आयुकत को निर्देशित किया कि बरसात के दौरान पानी की निकासी के लिए नाले-नालियों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए, जिससे कहीं पर भी जलभराव की स्थित न बने और लोगों को संक्रामक बीमारियों की चपेट में न आना पड़े, इसके लिए साफ पानी की आपूर्ति पर भी ध्यान दिया जाए। उन्होंने नियमित रूप से डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, कूड़ा उठान एवं सीवर आदि की सफाई के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बनारस हमारी सांस्कृतिक धरोहर है और पूरे देश-दुनिया के लोग यहां आते हैं। नागरिक सुविधाओं व नियमित सफाई का अभाव तथा नाले-नालियों में गन्दगी पाये जाने पर जिम्मेदारों पर कार्रवाई होगी।
उन्होंने इस दौरान किये जा रहे कार्यों की नियमित मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही प्रातःकालीन 05 बजे से 08 बजे के बीच होने वाली तथा सायंकालीन 04 से 08 बजे के बीच की जा रही साफ-सफाई, कूड़ा उठान, डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, सीवर की सफाई, नाली/नालों की सफाई एवं पेयजल व्यवस्था की अधिकारियों द्वारा नियमित मॉनीटरिंग की जाए। सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों का प्रभावी अनुरक्षण एवं संचालन तथा साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था हो। वर्षाकाल से पूर्व ही अधिक से अधिक लिगेसी वेस्ट के निस्तारण का कार्य हो।
नगर विकास मंत्री ने बनारस शहर के सौन्दर्यीकरण के लिए खाली स्थानों पर पौधे एवं हरियाली के लिए घास लगाने तथा चौराहों का सौन्दर्यीकरण के साथ सड़कों पर लेन पेन्टिंग एवं जेब्रा क्रासिंग एवं साइनेज के कार्य को तीब्र गति से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुगम यातायात के लिए चौराहों का चौड़ीकरण किया जाए, फूटपाथ ठीक कराये जाएं और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सड़क किनारे पौध रोपड़ कराया जाए तथा ग्रीन बेल्ट बनाया जाए। अर्द्ध-विकसित/निर्माणाधीन पार्कों के कार्यों को पूर्ण कर उनका सौन्दर्यीकरण किया जाए। उन्होंने अमृत सरोवर योजना के तहत शहरों के तालाबों का अनुरक्षण एवं सौन्दर्यीकरण किये जाने के भी निर्देश दिए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने