रणजीत जीनगर
दौसा:- युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अधीनस्थ नेहरू युवा केंद्र दौसा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के उपलक्ष में 100 दिवसीय काउंटडाउन कार्यक्रम के अंतर्गत युवाओं को वर्चुअल योगा प्रैक्टिस करवाई गई |
योगा ट्रेनर के रूप में पतंजलि महिला राज्य प्रभारी राजस्थान विजयलक्ष्मी ने युवाओं को वर्चुअली योगा करवाकर लाभान्वित किया।
जिला युवा अधिकारी राकेश अलोरिया ने बताया कि नेहरू युवा केंद्र दौसा द्वारा 14 मई, 2022 को योग महोत्सव का आयोजन देश भर के सभी जिलों में आयोजित विभिन्न गतिविधियों में 75,000 से अधिक युवा भाग लेंगे।
युवा मामलों के विभाग का एक संगठन नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) देश भर के सभी जिलों में योग महोत्सव आयोजित करने के लिए तैयार है, जिसमें 75,000 से अधिक युवा भाग लेंगे | 
नियोजित प्रमुख गतिविधियों में सामान्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास, योग विराम (वाई-ब्रेक) अभ्यास, विशेषज्ञों द्वारा योग पर व्याख्यान, योग कार्यशालाएं, योग प्रदर्शन और योग संबंधी प्रतियोगिताएं शामिल है। 
आयुष मंत्रालय के माध्यम से भारत सरकार द्वारा घोषित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के लिए 100 दिवसीय उलटी गिनती कार्यक्रम के हिस्से के रूप में इन कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। एनवाईकेएस मार्च 2022 से जिला ने.यु.के के माध्यम से सक्रिय रूप से 100 दिवसीय उलटी गिनती गतिविधियों का आयोजन कर रहा है और अब तक सामान्य योग प्रोटोकॉल के अनुसार 5087 अभ्यास सत्र पहले ही आयोजित किए जा चुके हैं, जिसमें 84,000 युवाओं ने भाग लिया है। इसके अलावा, 80,000 युवाओं और अन्य लोगों की भागीदारी के साथ 750 वेबिनार / सेमिनार और 1000 ज्ञान प्रतियोगिताएं (प्रश्नोत्तरी, निबंध और पेटिंग) आयोजित की गई है।
वर्ष 2015 में आईवाईडी की स्थापना के बाद से एनवाईकेएस ने पिछले वर्षों के दौरान 65 करोड़ से अधिक युवाओं को योग की तह में सफलतापूर्वक लामबंद किया है।
योग अभ्यास केवल एक शारीरिक में व्यायाम नहीं है बल्कि यह व्यक्ति के समग्र विकास के उद्देश्य से एक पहल है। यह व्यक्ति और समाज की भलाई की सुविधा प्रदान करता है और आंतरिक मानवीय मूल्यों को मजबूत करता है जीवन के एक तरीके के रूप में योग हमारे देश के भविष्य के लिए नागरिकों की एक फिट और स्वस्थ पीढ़ी को बढ़ाने के व्यापक संदर्भ में अधिक महत्व रखता है। एनवाईकेएस ने विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों में योग / होम और योग को लोकप्रिय बनाने जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से हमारे देश के नागरिकों की जीवन शैली का एक स्थायी हिस्सा बनने के लिए योग को बढ़ावा दिया है। एनवाईकेएस का इरादा इस गति को आगे बढ़ाने और 21 जून, 2022 को बड़े पैमाने पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उत्सव में परिणत गतिविधियों का निर्माण करने का है।
जिले में आयोजित वर्चुअल योगाभ्यास के दौरान एनवाईवी एवं मोटिवेशनल स्पीकर अशोक कुवाल ने युवाओं का उत्साहवर्धन करते हुए वर्चुअली संचालन किया।
इस दौरान एपीए रमाशंकर शर्मा, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक राकेश कुमार मेहरा बैजूपाड़ा हीरालाल महावर, दिनेश योगी, रामअवतार मीणा, योगेश कसाना, दुर्गेश गौतम, कुती जारवाल, प्रियंका पिंगोलिया, घनश्याम सैनी, रेणु देवी बैरवा, अरुण पिंगोलिया सहित चालीस से अधिक युवाओं ने भाग लिया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने