गोंडा शिक्षा विभाग अब कक्षा 9 से 12 तक छात्र-छात्राओं को डिजिटल रूप से साक्षर करने के लिए सभी की ई-मेल आईडी बनाई जाएगी। जिससे कालेज की हर सूचनाओं से छात्र छात्राओं को समय से अपडेट सूचना मिलती रहे।

गोंडा

Published: May 13, 2022 05:31:15 pm

माध्यमिक शिक्षा विभाग अब डिजिटल साक्षरता के लिए हर छात्र-छात्राओं की ई-मेल आईडी बनाएगा। इसके लिए जिले में एक विशेष अभियान चलाकर कक्षा नौ से इंटर तक के करीब दो लाख छात्रों की ई- मेल आईडी बनवायी जाएगी। साथ ही जिले में संचालित सभी 483 इंटर कालेजों को 15 मई तक अपनी वेबसाइट बना कर क्रियाशील करना भी जरूरी होगा ताकि विद्यार्थियों को इसके माध्यम से कॉलेज स्तर से जुड़ी हर जानकारी से अपडेट हो कर इसे सांझा कर सके।
img-20220513-wa0000.jpg
डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने सभी कालेजों के प्रधानाध्यापकों को पत्र भेजकर निर्देशित किया है कि 15 मई तक सभी विद्यार्थियों की ई-मेल आईडी बनवाने के साथ ही स्कूल की वेबसाइट और सभी शिक्षकों की ई-मेल आईडी को भी तैयार कर अपडेट बनवाया जाए। बताया कि कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों की ई-मेल आईडी बनाने का कार्य गर्मी की छुट्टियों से पहले ही पूरा कराना होगा। यह अभियान 100 दिन की कार्ययोजना में प्राथमिकता पर है। शासन स्तर से भी इसकी नियमित निगरानी की जा रही है। शासन ने 15 मई तक हर हाल में ई-मेल आईडी बनवाने के साथ ही इससे जुड़ी सभी सूचनाओं की 18 मई तक प्रोफॉर्मा बेस रिपोर्ट भी तलब की है। यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम आने के बाद ही माध्यमिक स्कूलों में नए सत्र की तैयारियां तेजी पकड़ेगी। विभागीय अफसरों की मानें तो जून में परीक्षा का परिणाम आने के बाद जुलाई से ही नवीन सत्र संचालित हो सकेगा। बोर्ड से निर्देश मिलने के बाद अब नवीन शैक्षिक कलेंडर के आधार ही स्कूलों में पढ़ाई होगी।
अधिकांश छात्र छात्राओं के पास नहीं एंड्राइड मोबाइल फोन

माध्यमिक शिक्षा विभाग भले ही छात्र-छात्राओं को हाईटेक करने पर जुटा हो। लेकिन अभी तमाम ऐसे छात्र हैं जिनके पास एक एंड्राइड मोबाइल फोन भी नहीं है। ऐसे में छात्र छात्राओं को सूचनाएं कैसे मिलेगी फिलहाल सरकार की पहल यदि रंग लाई तो हर छात्रों के पास टेबलेट व स्मार्टफोन होगा।
गोंडा से रिपोर्ट - प्रशांत मिश्रा। 
9451037631

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने