प्रभारी मंत्री लखनऊ मण्डल श्री सुरेश कुमार खन्ना ने ग्राम पंचायत बेलाखारा के प्रा0वि0 विद्यालय सूरजपुर व वृहद गौशाला का किया स्थलीय निरीक्षण
गौशालाओं में गोवंशों के लिए हरा चारा, भूसा आदि सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने के दिये निर्देश
कैबिनेट मंत्री ने जन-चौपाल में सरकार की लाभपरक जनकल्याणकारी योजनाओं की ली जानकारी
पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ से न रहें वंचित
-कैबिनेट मंत्री
प्रभारी मंत्री लखनऊ मंडल ने गेहूँ केन्द्र का निरीक्षण कर
गेहूँ खरीद की ली जानकारी
लखनऊ: दिनांक 05 मई 2022
उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री एवं प्रभारी मंत्री लखनऊ मण्डल श्री सुरेश कुमार खन्ना व प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज राज्यमंत्री श्री दानिश आजाद अंसारी व प्रदेश के जल शक्ति विभाग के राज्यमंत्री श्री दिनेश खटीक ने जनपद रायबरेली भ्रमण कार्यक्रम के दौरान विकास खण्ड राही के ग्राम पंचायत बेलाखारा में वृहद गौशाला व त्रिपुला स्थित कान्हा गोवंश विहार गौशाला का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि जनपद में खुले में घूम रहें निराश्रित/बेसहारा गोवंश को गौशालाओं में रखा जाये तथा प्रत्येक गौ आश्रय स्थलों पर गर्मी एवं हीटवेव से गोवंशों को बचाने हेतु समुचित प्रबंधन सुनिश्चित कराये जाये के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। गर्मी को देखते हुए गौशालाओं में हरा चारा, भूसा, पानी आदि व्यवस्थाओं को पूरी तरह से दुरुस्त रखते हुए गोवंशों के लिए किसी भी प्रकार की कमी न होने पाये। उन्होंने गौशाला को आत्मनिर्भर बनाने के लिए व गौशालाओं में संरक्षित गोवंशों का टीकाकरण अनिवार्य रूप से कराये जाने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। त्रिपुला स्थित कान्हा गोवंश विहार गौशाला में प्रभारी मंत्री लखनऊ मण्डल व अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री, जलशक्ति राज्यमंत्री ने कई गायों को गुड़ भी खिलाया।
प्रभारी मंत्री ने प्रा0वि0 सुरजूपुर ग्रा0पं0 बेलाखारा के निरीक्षण के दौरान उपस्थित बच्चों से पहाडा सुना। जिसपर बच्चों ने मा0 मंत्री जी को पहाड़े सुनाए। कोमल छात्रा से शिक्षा व्यवस्था व मिड डे मील के बारे पूछा जिस पर बच्ची द्वारा बताया गया कि मिड डे मील प्रतिदिन दिया जाता हैं और अध्यापक भी प्रतिदिन आते है। इसी दौरान आयोजित जन-चौपाल में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में लगाए गए स्टालों पर जाकर लाभ परक योजनाओं की जानकारी संबंधित विभागों से ली। उन्होंने जन-चौपाल में लगाए गए स्टालों का स्थलीय निरीक्षण किया तथा लोगों को बताया कि लोगों की समस्याओं को सुनने तथा योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार स्वयं आपके दरवाजे पर चलकर आयी है। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि गांव में अन्तिम छोर पर रहने वाले व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे और कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ से वंचित न रहें, लोगों का उत्थान एवं विकास हो सके।
प्रभारी मंत्री लखनऊ मण्डल सुरेश कुमार खन्ना व अल्पसंख्यक राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी, जल शक्ति राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने ब्लाक सतावं में मलिक मऊ चौबारा कोरिहर में साधन सहकारी समिति द्वारा गेहूँ क्रय केन्द्र का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने डिप्टी आरएमओ ने से गेहूँ केंद्र पर किसानों द्वारा क्रय किये गये गेहूँ की जानकारी ली। जिस पर डिप्टी आरएमओ ने बताया गया कि क्रय केन्द्र पर 23 किसानों से 874.50 कुंटल गेहूँ की खरीद की गई है। उन्होंने कहा कि उन्होंने गेहूँ क्रय केन्द्रों पर गेहूं खरीद को बढ़ाये जाने के निर्देश दिये। नमी मापक यंत्र, बोरे, इलेक्ट्रॉनिक कांटा आदि व्यवस्थाए दुरुस्त रखा जाए। गेहूँ क्रय केन्द्रों पर किसानों से अधिक से अधिक नियमानुसार गेहूँ की खरीद की जाए एवं केंद्रों पर समुचित व्यवस्थाए आदि दुरुस्त रखते हुए किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता न बरती जाए।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी व अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा प्रदेश एवं सरकार की जानकारियों को विस्तार से मा0 मंत्री व जनसामान्य को अवगत कराया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार, मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, नगर मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा, एसडीएम सदर, अपर जिला सूचना अधिकारी इंजेश सिंह, डिप्टी आरएमओ सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने