हिंदी संवाद ब्यूरो चीफ विकास कुमार निषाद 

जलालपुर अंबेडकर नगर ।    मिशन शक्ति के तहत महिला सशक्तिकरण में सुरक्षा का एहसास जगाने के प्रयासों के क्रम में जगह-जगह पुलिस द्वारा अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
इसी क्रम में बैंक चेकिंग पर निकले कोतवाल ने विद्यालय जा रही छात्राओं को महिला सुरक्षा को लेकर टिप्स दिए।

कोतवाल दीपक सिंह रघुवंशी द्वारा विभिन्न बैंकों की चेकिंग के दौरान नगर के स्टेट बैंक सेंट्रल बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा समेत क्षेत्र के विभिन्न बैंकों की चेकिंग की गई इस दौरान बैंक के आसपास घूम रहे संदिग्ध की तलाशी के साथ बैंक में हेलमेट लगाकर घुसने वालों को हेलमेट उतार कर बैंक परिसर में प्रवेश के लिए ताकीद की गई।इसी दौरान
 परुइया आश्रम स्थित सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की शाखा का निरीक्षण करने के पश्चात बगल स्थित विद्यालय जा रही छात्राओं से मुखातिब होते हुए कोतवाल द्वारा सुरक्षा को लेकर आश्वस्त करते हुए आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए।कोतवाल दीपक सिंह रघुवंशी ने कहा कि किसी हाल में अत्याचार मत सहिये और चुप्पी तोड़िये। हमेशा अपने नाते रिश्तेदारों से सतर्क रहिये, क्योंकि अपनो से ही ज्यादा खतरा होने की संभावना रहती है साथ ही आंकड़े भी इस बात की तस्दीक करते हैं। उन्होंने छात्रों को आत्मरक्षा के टिप्स देते हुए कहा कि अगर कोई भी रास्ते में आते जाते समय फब्तियां कसता है, छेड़छाड़ करता है तो अपने पास मौजूद ज्यमेट्री बॉक्स, पेन, दांत, नाखून जैसे हथियारों का उपयोग कर आत्मरक्षा का प्रयास करें और गुहार लगाएं। ऐसी आपदा के समय मे किसी भी संकोच से बचें और पुलिस को भी सूचना दें। उन्होंने छात्राओं को 1090 वुमन हेल्पलाइन महिला हेल्प डेस्क समेत पुलिस द्वारा नारी सुरक्षा को लेकर किए जा रहे उपायों के बारे में भी बताया।
मौके पर मौजूद प्रतिभा,सुशीला, रिंकी, सुनीता समेत दर्जनभर छात्राओं ने कोतवाल की बातों से प्रभाव पड़ने और आत्मविश्वास में वृद्धि की बात कही।
इस दौरान महिला कांस्टेबल कीर्ति मिश्रा ने छात्राओं को मौजूद छात्राओं को किसी भी दशा में अत्याचार सहने की संदेश के साथ अपना पर्सनल नंबर दिया और कहा कि किसी भी समय कोई भी दिक्कत महसूस होने पर बिना संकोच के इस नंबर पर संपर्क करें मौके पर कांस्टेबल भरत लाल शर्मा, राजेश सिंह, धर्मेंद्र यादव, अंकित गुप्ता आदि मौजूद थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने