जमुनहाई और तिघरा बुजुर्ग में समस्या निवारण शिविर का आयोजन

कलेक्टर ने शिविर में सुनीं समस्याएं, ग्रामवासियों से की चर्चा  





आपकी सरकार-आपके साथ कार्यक्रम के तहत शनिवार को जनपद पंचायत पन्ना की ग्राम पंचायत जमुनहाई और जनपद पंचायत गुनौर की ग्राम पंचायत तिघरा बुजुर्ग में ग्रामीणजनों की समस्याओं के त्वरित समाधान के उद्देश्य से जनसमस्या निवारण शिविर लगाया गया। शिविर में उपस्थित संबंधित विभागों के जिला और विकासखण्ड अधिकारियों की उपस्थिति में विभागवार स्टॉल लगाकर शिकायत निराकरण के लिए आवेदन प्राप्त किए गए। जमुनहाई में 28 और तिघरा बुजुर्ग में 115 आवेदन आए।
कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र ने गांव में पहंुचकर शिविर का निरीक्षण किया और अधिकारियों को प्राप्त आवेदन पत्रों के आधार पर कार्यवाही कर एक सप्ताह में शिकायत का निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। ग्रामीणजनों से निरंतर संपर्क करने और नियमित रूप से ग्राम भ्रमण के निर्देश भी दिए गए।
उन्होंने कहा कि आगामी दिवसों में प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को आपकी सरकार-आपके साथ कार्यक्रम के तहत गांव में शिविर लगेंगे। इसके लिए पन्ना जिले की 9 तहसीलों को तीन समूह में बांटा गया है। उन्होंने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि अब समस्याओं के निराकरण के लिए पन्ना जिला मुख्यालय अथवा विकासखण्ड मुख्यालय पर आने की आवश्यकता नहीं हैं। शासन की मंशानुसार संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा संबंधित ग्राम में ही समस्या का निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्राम के विकास में सभी सहभागी बनें और आदर्श गांव बनाएं। उन्होंने जमुनहाई में ग्राम पंचायत के पुराने भवन को दुरूस्त कर आनंद केन्द्र शुरू करने के लिए भी कहा।
उन्होंने कहा कि नामांतरण और सीमांकन संबंधी मामलों के लिए आरआई और पटवारी को निर्देशित किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित पात्र हितग्राहियों को आवास प्लस सर्वे की सूची अनुसार शासन स्तर से बजट आवंटित होने पर लाभ मिल सकेगा। इसी तरह मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के तहत आवासीय पट्टे वितरित किए जाएंगे। स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन के जरिए सर्वे कर मालिकाना हक दिलाया जाएगा। संबल योजना के हितलाभ का वितरण मौके पर किया गया। कलेक्टर श्री मिश्र ने मुख्यमंत्री के जन्म दिवस के अवसर पर जमुनहाई की सफाई कर्मचारी संध्या देवी का सम्मान भी किया।
कलेक्टर ने कहा कि ग्रामवासियों की समस्याएं गांव में ही निपटाने का प्रयास किया जाएगा। ग्राम पंचायत कार्यालय निर्धारित समय पर खोलना सुनिश्चित करें। ग्रामीणों की मांग पर हैण्डपम्प के पानी का टेस्ट कराने के लिए ईई पीएचई को निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने ग्राम के श्यामल डे के घर पहुंचकर मुर्गी पालन के लिए स्थापित शेड देखा और पशुपालन विभाग के अधिकारी को विभागीय योजना से लाभांवित करने के निर्देश दिए।

चाय पर की चर्चा



कलेक्टर श्री मिश्र ने गांव के प्रदीप साहा के दुकान पर पहुंचकर चाय पी और ग्रामवासियों से गांव के विकास के संबंध में चर्चा की। बच्चों को लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई के लिए कहा। ग्रामवासियांे द्वारा मुख्यतः आवास योजना के लाभ, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, पेंशन, बिजली कनेक्शन और राशन की पात्रता पर्ची के संबंध में समस्या से अवगत कराया गया, जिसके समय सीमा में निराकरण के लिए भरोसा दिया गया।
कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारी द्वारा संपर्क कर शिकायत का निराकरण किया जाएगा। इसके लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। प्रत्येक सप्ताह शिकायतों के निराकरण की समीक्षा भी होगी। आरटीओ से पढ़ाई के लिए बस के माध्यम से आवागमन करने वाले बच्चों को रियायती दर पर यात्रा के लिए कहा। इसके अतिरिक्त प्रतिस्पर्धा परीक्षाओं की तैयारियों के लिए पन्ना स्टडी सेंटर के बारे में भी अवगत कराया। उन्होंने कहा कि जिले के 25 गांव में नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल की व्यवस्था शुरू हो गई है। सभी ग्रामीण परिवारों को इसके लाभ के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन की तिथि में 5 दिवस की बढ़ोत्तरी के बारे में भी जानकारी दी।

वृक्षारोपण महाअभियान में रोपा पौधा



कलेक्टर श्री मिश्र ने वृक्षारोपण महाअभियान के तहत जमुनहाई और तिघरा बुजुर्ग में आम का पौधा रोपा और ग्रामवासियों से भी पौधारोपण की अपील की। इस अवसर पर परियोजना अधिकारी संजय सिंह परिहार सहित सांसद प्रतिनिधि तारेंद्र पाठक, ग्राम पंचायत के सरपंच, अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने