अस्सी हजार छात्र-छात्राओं को जल्द मिलेगी छात्रवृत्ति

         गिरजा शंकर विद्यार्थी ब्यूरों
अंबेडकरनगर। छात्रवृत्ति योजना के लाभ से वंचित लगभग 80 हजार छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी राहत की खबर है। छात्रवृत्ति का इंतजार अब समाप्त होने वाला है। मार्च माह के अंत तक संबंधित छात्र-छात्राओं के खाते में छात्रवृत्ति की राशि पहुंच जाएगी। दरअसल प्रथम चरण में अनुसूचित व सामान्य, पिछड़ा व अल्पसंख्यक वर्ग के लगभग 84 हजार छात्र-छात्राओं के खाते में छात्रवृत्ति की राशि भेज दी गई थी। विधानसभा चुनाव के चलते लगी आचार संहिता के चलते शेष लगभग 80 हजार छात्र-छात्राओं के खाते में राशि नहीं पहुंच सकी थी। अब जबकि वित्तीय वर्ष समाप्ति की तरफ है, तो ऐसे में मार्च माह के अंत तक बजट आने के बाद संबंधित के खाते में राशि भेज दी जाएगी।छात्र-छात्राओं को पढ़ाई जारी रखने में किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या न हो, इसके लिए उन्हें छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिया जाता है। कक्षा 9 से ऊपर की कक्षाओं के लगभग पौने दो लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिल रहा है। शिक्षासत्र 2021-22 में बीते दिनों छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिलाने के लिए छात्र-छात्राओं के खाते में राशि भेजे जाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई थी। विधानसभा चुनाव से पहले अनुसूचित जाति के कक्षा 9 व कक्षा 10 के 13 हजार 535 छात्र छात्राओं की तुलना में 7 हजार 181 छात्र-छात्राओं के खाते में 1 करोड़ 78 लाख 79 हजार रुपये की राशि भेज दी गई थी। ऐसे में 6 हजार 354 छात्र-छात्राओं को मिलना शेष था।इसी प्रकार सामान्य वर्ग के कक्षा 9 व 10 में पंजीकृत 3 हजार 240 की तुलना में 2 हजार 455 के खाते में 60 लाख 31 हजार रुपये भेजे गए, जबकि 785 को छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिल सका। अनुसूचित जाति के कक्षा 11 से ऊपर के 49 हजार 849 छात्र-छात्राओं की तुलना में 34 हजार 77 के खाते में छात्रवृत्ति के रूप में 12 करोड़ 93 लाख 6 हजार रुपये भेजे गए। 15 हजार 772 को योजना का लाभ नहीं मिल सका। सामान्य वर्ग के कक्षा 11 से ऊपर के 22 हजार 199 की तुलना में 5303 के खाते में 4 करोड़ 96 लाख 66 हजार रुपये की राशि भेजी गई। 16 हजार 896 को योजना का लाभ नहीं मिल सका। इस प्रकार 39 हजार 860 छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना का लाभ नहीं मिल सका था।
 इसी प्रकार से पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक वर्ग के लगभग 40 हजार छात्र-छात्राओं के खाते में छात्रवृत्ति की राशि भेज दी गई, लेकिन लगभग इतने ही छात्र-छात्राओं को अभी भी योजना के लाभ का इंतजार है।समाज कल्याण विभाग के अनुसार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर लगी आचार संहिता के चलते अनुसूचित, सामान्य, पिछड़ा व अल्पसंख्यक के लगभग 80 हजार छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना का लाभ नहीं मिल सका था। अब जबकि वित्तीय वर्ष समाप्त होने के करीब है, तो ऐसे में मार्च माह के अंत तक बजट आने के बाद संबंधित छात्र-छात्राओं के खाते में राशि भेज दी जाएगी।
शीघ्र ही खाते में जाएगी राशि
जो छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति की योजना के लाभ से अब तक वंचित हैं, उनके खाते में शीघ्र ही राशि भेज दी जाएगी। मार्च माह के अंत तक बजट आने के बाद राशि खाते में पहुंच जाएगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने