पचास हजार की आबादी ने झेला बिजली संकट
       गिरजा शंकर विद्यार्थी ब्यूरों
अंबेडकरनगर। विद्युत सबस्टेशन कोटवा महमदपुर में आई गड़बड़ी के चलते दो विद्युत उपकेंद्र मरैला व बेवाना की विद्युत आपूर्ति बुधवार सुबह 10 बजे करीब ठप पड़ गई। लगभग 6 घंटे बाद मरैला उपकेंद्र से जुड़े अकबरपुर नगर के शहजादपुर इलाके को तो वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बिजली आपूर्ति उपलब्ध करा दी गई, लेकिन मरैला फीडर के शेष उपभोक्ताओं तथा बेवाना के सभी उपभोक्ताओं को देर शाम तक बिजली का इंतजार करना पड़ा। इससे लगभग 50 हजार की आबादी को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।बुधवार को जिला मुख्यालय के शहजादपुर इलाके समेत विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था ठप पड़ गई। हुआ यह कि कोटवा महमदपुर स्थित 132 केबी विद्युत उपकेंद्र के केबल में अचानक गड़बड़ी आ गई। नतीजा यह हुआ कि सुबह 10 बजे करीब मरैला विद्युत उपकेंद्र तथा बेवाना विद्युत उपकेंद्र की पूरी बिजली ठप पड़ गई। काफी देर इंतजार के बाद भी आपूर्ति बहाल नहीं हुई, तो उपभोक्ताओं का धैर्य जवाब देने लगा। बाद में पता चला कि कोटवा महमदपुर में आई गड़बड़ी को दुरुस्त करने का किया जा रहा है।शाम 4 बजे तक भी जब गड़बड़ी दूर नहीं हो सकी, तो उपभोक्ताओं की मुश्किलें और बढ़ने लगीं। इसके बाद वैकल्पिक व्यवस्था के तहत अकबरपुर नगर के शहजादपुर शहरी क्षेत्र को विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराई गई। इससे शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को राहत मिल गई।
 हालांकि मरैला उपकेंद्र से जुड़े ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को फिर भी बिजली नहीं मिल पाई। बेवाना उपकेंद्र से जुड़े सभी उपभोक्ता पूरे दिन बिजली का इंतजार करते रह गए।
बिजली न मिलने की वजह से उपभोक्ताओं को तमाम तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इसमें पेयजल संबंधी दिक्कत सबसे ज्यादा शामिल रही। देर शाम को गड़बड़ी दूर कर आपूर्ति बहाल कर दी गई।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने