ई-श्रम योजना : अभी तक नहीं आई है पहली किस्त, तो ऐसे चेक करें स्टेटस, जानें आसान स्टेप्स
       गिरजा शंकर विद्यार्थी ब्यूरों
ई-श्रम योजना: अभी तक नहीं आई है पहली किस्त, तो ऐसे चेक करें स्टेटस, जानें आसान स्टेप्स
ई-श्रम योजना: अभी तक नहीं आई है पहली किस्त, तो ऐसे चेक करें स्टेटस, जानें आसान स्टेप्स

ई-श्रम योजना (E-Shram scheme) के तहत आपने भी रजिस्ट्रेशन कराया है और अभी तक आपकी पहली किस्त नहीं आई है तो यह खबर आपके लिए है. योगी सरकार ई-श्रम पोर्टल (E-shram portal) पर रजिस्टर्ड मजदूरों के बैंक अकाउंट 2 महीने के हिसाब से 1000 रुपये ट्रांसफर कर चुकी है. ऐसे में अगर आपके खाते में किस्त की रकम नहीं आई है और आप इस योजना की पात्रता पर खरे उतरते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप अपने खाते का स्टेट्स चेक कर इसकी जानकारी ले सकते हैं.

ऐसे करें स्टेट्स चेक

ई-श्रम योजना के तहत आने वाली किस्त का स्टेट्स चेक करने के लिए आप बैंक जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं. अपने पासबुक की एंट्री करा कर भी इसकी जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा अपने गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट पर भी बैंक का खाता चेक कर इसका स्टेट्स जान सकते हैं. आप बैंक के टोल फ्री नंबर पर फोन कर भी इसकी जानकारी आसानी से ले सकते हैं. इसके साथ ही अगर आपने अपने बैंक खाते में मोबाइल नंबर लिंक नहीं कराया है, तो करा लें, ताकि किस्त आने पर इसका मैसेज आपके नम्बर पर आ जाए. ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार की ओर से हर सुविधा का लाभ मिलने पर उसका मैसेज लिंक मोबाइल नंबर पर आता है.

2 करोड़ मजदूरों को लाभ देने का लक्ष्य किया तय

जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार ने प्रदेश के 2 करोड़ मजदूरों के खाते में ई-श्रम योजना के तहत पैसे ट्रांसफर करने का लक्ष्य तय किया है. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार दिसंबर से मजदूरों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर रही है. ताकि जल्द से जल्द से इस टारगेट को पूरा कर ज्यादा से ज्यादा मजदूरों को इसका लाभ दिया जा सके.

क्या है श्रम कार्ड ?

श्रमिक के अंतर्गत सरकार श्रमिक वर्ग के नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु श्रमिक मजदूर कार्ड जारी करवाती है. मजदूर नागरिकों को श्रमिक पंजीकरण की ऑनलाइन सुविधा श्रम विभाग की वेबसाइट www.uplabour.gov.in पर प्रदान की गई है. इस सुविधा का लाभ किसी भी निर्माण क्षेत्र में काम कर रहे दिहाड़ी मजदूर, प्लम्बर, इलेक्ट्रिक, निर्माण स्थल पर चौकीदारी करने वाले श्रमिक पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर इसका लाभ ले सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन के लिए यह डाक्यूमेंट होंगे जरूरी

रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज देना अनिवार्य है. जैसे बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर, आधार से लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी. बता दें eShram पोर्टल के तहत रजिस्टर्ड श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत ही नामांकित (enrolled) किया जाएगा.

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

e-SHRAM पोर्टल रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक बेवसाइट पर जाना होगा.

यहां इस वेबसाइट पर eshram.gov.in पर लॉग इन करें

इसके बाद होम पेज पर ‘Register on e-SHRAM’ लिंक पर क्लिक करें.

यहां आधार से लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें.

इसके बाद आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

ई-श्रम योजना

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने