मुख्यमंत्री योगी ने दी छात्र छात्राओं को टेबलेट स्मार्टफोन की बड़ी सौगात

        गिरजा शंकर विद्यार्थी ब्यूरों

अयोध्या। जनपद के दो हजार मेधावी छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जीआईसी ग्राउंड में टैबलेट व स्मार्टफोन का वितरण किया गया।अयोध्या नगर निगम में 49.74 लाख के इन्टलिजेन्ट टैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का लोकार्पण किया गया।

 योगी ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी  सरकार सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास एवं सबका प्रयास की अवधारणा पर चल रही है। सरकार ने समाज के किसानों, मजदूरों, उद्यमियों आदि के प्रति उल्लेखनीय कार्य किया है। उसी के क्रम में आज विभिन्न विधाओं से प्राप्त स्नातक छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा टैबलेट स्मार्ट फोन दिया गया। उल्लेखनीय है कि योगी जी विगत दिवस वाराणसी में, आज गोरखपुर में टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरण किया। उसी के कड़ी में दोपहर अयोध्या राजकीय इंटर कालेज में बने हेलीपैड पर पहुंचने के बाद प्रतिकात्मक रूप से मंच से मेधावी छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरित किया। उक्त अवसर पर जनपद के विभिन्न राजकीय एवं निजी विद्यालयों के लगभग 2000 छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरित किया गया। इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री  ने कहा कि हमारी सरकार शिक्षित युवकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्व है। इसमें विशेष रूप से प्रधानमंत्री स्वरोजगार, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अलावा छात्र छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अभ्युदय कोचिंग योजना प्रारम्भ की गयी है। जिससे हमारे मेधावी छात्र छात्राएं निःशुल्क कोचिंग प्राप्त कर प्रतियोगी परीक्षाओं में सेलेक्ट हो रही है। इसके अलावा उद्यमिता पर आधारित आईटीआई, कौशल विकास योजना, अनेक योजनाएं प्रारम्भ की गयी। इसमें प्रदेश के लाखो छात्र-छात्राएं सफल हुये है। हमारी सरकार रोजगार के साथ साथ भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या को विश्व स्तर का सिटी बनाने के लिए कृतसंकल्प है। वर्तमान में सरकार की लगभग 16000 करोड़ की योजनाएं अयोध्या के विकास के लिए चल रही है तथा विगत दिवस केन्द्रीय परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी जी एवं केन्द्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह ने भी अनेक योजनाएं की घोषणा की तथा शिलान्यास किया है जो अयोध्या के विकास के लिए गति प्रदान करेगी तथा अयोध्या के विश्व स्तरीय पर्यटन व आध्यात्मिक केन्द्र बनाने के लिए युद्वस्तर पर कार्य किया जा रहा है। इस टैबलेट स्मार्ट फोन वितरण योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के अन्तर्गत स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल, नर्सिंग आदि के विभिन्न शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत लाभार्थी युवा वर्ग को स्मार्टफोन टैबलेट निशुल्क वितरण करके उनको स्वावलम्बन एवं व्यवसायरत बनाना है। 

कार्यक्रम में मुख्य रूप से राम मनोहर लोहिया अवध विवि, साकेत महाविद्यालय, राजकीय पुरूष एवं महिला पाॅलीटेक्निक, आईटीआई, झुनझुनवाला पीजी कालेज आदि के लगभग 2000 छात्र छात्राओं को वितरित किया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने