मुख्यमंत्री ने जनपद अलीगढ में 7000 करोड़ रु0 से
अधिक लागत की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

इन परियोजनाओं में 6,012 करोड़ रू0 लागत की 660 मेगावॉट
क्षमता की हरदुआगंज तापीय विद्युत परियोजना का लोकार्पण शामिल

उ0प्र0 पॉवर कॉरपोरेशन लि0 के 822 करोड़ रु0 लागत वाले 09
पारेषण उपकेन्द्रों का लोकार्पण एवं 166 करोड़ रु0 लागत
के 03 पारेषण उपकेन्द्रों का शिलान्यास
 
मुख्यमंत्री ने जनपद की 255 करोड़ रु0 लागत
113 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया
 
मुख्यमंत्री ने 2000 छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन एवं टैबलेट वितरित किए गए

मुख्यमंत्री ने हरदुआगंज तापीय परियोजना का अवलोकन किया

हरदुआगंज तापीय परियोजना विद्युत उत्पादन के
क्षेत्र में बड़ी भूमिका निभाएगी: मुख्यमंत्री

पावर कॉरपोरेशन द्वारा विगत साढ़े चार वर्ष में
2,000 मेगावॉट विद्युत उत्पादन क्षमता जोड़ी गयी

प्रदेश सरकार ने 01 लाख 21 हजार ग्रामों का विद्युतीकरण कराया

 विगत 05 वर्षांे में गन्ना किसानों के भुगतान की समस्या को दूर करते हुए
प्रदेश के गन्ना किसानों का 01 लाख 52 हजार करोड़ रु0 का भुगतान किया गया

जनपद के किसानों एवं जनप्रतिनिधियों के लम्बे समय से चली आ रही मांग को
पूरा करते हुए जनपद में नई चीनी मिल स्थापना की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी

मुख्यमंत्री जी के सफल प्रयासों से उ0प्र0 उजालों का प्रदेश बन गया है: ऊर्जा मंत्री
 
मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में न केवल जनपद अलीगढ़
बल्कि सम्पूर्ण उ0प्र0 दंगामुक्त हो गया: गन्ना विकास मंत्री

देश की तरक्की का रास्ता उ0प्र0 से ही
होकर जाता है: वित्त एवं चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री

लखनऊ: 04 जनवरी, 2022

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद अलीगढ में 7000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में 6,012 करोड़ रूपये लागत की 660 मेगावॉट क्षमता की हरदुआगंज तापीय विद्युत परियोजना का लोकार्पण शामिल है। यह उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि0 की प्रथम सुपर क्रिटिकल इकाई है।
इसके साथ ही मुख्यमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लि0 के 822 करोड़ रुपये की लागत वाले 09 पारेषण उपकेन्द्रों का लोकार्पण एवं 166 करोड़ रुपये की लागत के 03 पारेषण उपकेन्द्रों का शिलान्यास किया। उन्होंने जनपद की 255 करोड़ रुपये लागत की 113 विकास परियोजनाओं का भी शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। उन्होंने अभ्युदय योजना के तहत चयनित 13 प्रतियोगी छात्र-छात्राओं को अपने कर-कमलों से टैबलेट वितरित किये। कार्यक्रम में 2000 छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन एवं टैबलेट वितरित किए गए। इस अवसर उन्होंने हरदुआगंज तापीय परियोजना का अवलोकन किया। उन्होंने जिलाधिकारी श्रीमती सेल्वा कुमारी जे. को कलेक्ट्रेट कार्यालय के बेहतर प्रबन्धन एवं मतदाता शिक्षा सहभागिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए आई0एस0ओ0 प्रमाण पत्र प्रदान किया।
     ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री जी द्वारा 822 करोड़ रुपये की लागत वाले 09 पारेषण उपकेन्द्र-लखनऊ के जेहटा में 400 के0वी0 उपकेन्द्र, फिरोजाबाद में 220 के0वी0 टूण्डला, गाजियाबाद में 132 के0वी0 उपकेंद्र बी0एस0आर0 द्वितीय, हरदोई में भरावन, लखीमपुर खीरी में ओयल, अमेठी में तिलोई, जालौन में माधोगढ़, बांदा के पैलानी, मऊ के बडागांव में 132 के0वी0 पारेषण उपकेंन्द्र का लोकार्पण और 166 करोड़ रुपये की लागत वाले 03 पारेषण उपकेन्द्र यथा-गोरखपुर के खोराबार में 220 के0वी0 उपकेन्द्र, महाराजगंज के निचलौल एवं मऊ के घोसी में 132 के0वी0 पारेषण उपकेन्द्र का शिलान्यास किया गया। इसके साथ ही उन्होंने जनपद की 255 करोड़ रुपये लागत की 113 परियोजनाओं में आवास विकास की 05, यू0पी0 सिडको की 02 एवं सी0एण्ड0डी0एस0 यूनिट की 02 परियोजनाओं समेत कुल 09 विकास कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री जी ने अवास विकास परिषद, समाज कल्याण निर्माण निगम एवं नगर निगम की 06 इकाइयों, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की 27 और त्वरित विकास योजना की 68 विकास कार्यों समेत 104 कार्यों का शिलान्यास भी किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हरदुआगंज तापीय परियोजना विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बड़ी भूमिका निभाएगी। पावर कॉरपोरेशन द्वारा विगत साढ़े चार वर्ष में 2,000 मेगावॉट विद्युत उत्पादन क्षमता जोड़ी गयी। प्रदेश सरकार ने 01 लाख 21 हजार ग्रामों का विद्युतीकरण कराया है। विगत 05 वर्षांे में गन्ना किसानों के भुगतान की समस्या को दूर करते हुए प्रदेश के गन्ना किसानों का 01 लाख 52 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद के किसानों एवं जनप्रतिनिधियों के लम्बे समय से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए जनपद में नई चीनी मिल स्थापना की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है। आज जनता से मिले टैक्स का उपयोग प्रदेश में विकास कार्यों पर खर्च किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में एक्सप्रेस-वे, हाई-वे, पावर प्लांट, मेडिकल कॉलेज, विश्वविद्यालय, एयरपोर्ट, डिफेंस कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं। युवाओं की वर्षों पुरानी मांग को पूरा करते हुए अलीगढ़ में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना की गयी है। विश्वविद्यालय में अगले सत्र से शिक्षण कार्य प्रारम्भ होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना कालखण्ड के दौरान पिछले 22 माह से जनप्रतिनिधियों ने जनता के बीच जाकर सेवा कार्य किया है। प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए निःशुल्क वैक्सीन प्रदान की जा रही है। लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा 01 करोड़ से अधिक युवाओं को टैबलेट एवं स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा। प्रथम चरण में अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रदान किया जा रहा है। आने वाले चरणों में सभी स्ट्रीम के विद्यार्थियों को टैबलेट एवं स्मार्ट फोन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए उनके टैबलेट व स्मार्टफोन पर नेशनल स्टैण्डर्ड का पाठ्यक्रम निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।
इस अवसर पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने जब प्रदेश की कमान संभाली तो प्रदेश का ऊर्जा विभाग जर्जर अवस्था में था। मुख्यमंत्री जी ने ऊर्जा विभाग को पटरी पर लाने का कार्य किया। उनके नेतृत्व में ऊर्जा विभाग के लिए नई कार्ययोजना तैयार कर उत्पादन, ट्रांसमिशन एवं डिस्ट्रीब्यूशन को समान व प्रभावी रूप से विकसित करने पर बल दिया गया। जिसके परिणाम आप सभी के सामने हैं। आज सम्पूर्ण प्रदेश में निर्बाध रूप से बिना किसी भेदभाव के बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि कासिमपुर में संचालित नवीन विद्युत इकाई एस0सी0आर0 देश की प्रथम विद्युत उत्पादन इकाई है जिससे वायु प्रदूषण की मात्र नगण्य है। उन्हांेने कहा कि जहां पहले उत्तर प्रदेश की पहचान अंधेरों से होती थी, अब मुख्यमंत्री जी के सफल प्रयासों से उत्तर प्रदेश उजालों का प्रदेश बन गया है।
प्रदेश के गन्ना विकास मंत्री श्री सुरेश राणा ने कहा कि आज मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में न केवल जनपद अलीगढ़ बल्कि सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश दंगामुक्त हो गया है। किसानों, विद्यार्थियों, उद्यमियों से लेकर आमजन की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए जनपद में विकास कार्य कराए गये हैं। एक ओर जहां किसानों की वर्षों पुरानी मांग को ध्यान में रखते हुए नई चीनी मिल पर कार्य शुरू किया गया है, वहीं विद्यार्थियों के लिए राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना कराई गयी है।
वित्त एवं चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री श्री संदीप सिंह ने प्रदेश में केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जनपद अलीगढ़ सहित सम्पूर्ण प्रदेश में विकास कार्य हो रहे हैं। हवाई कनेक्टिविटी, शिक्षा, औद्योगिक सम्भावनाओं के साथ ही रोजगार सृजन हुआ है। उन्होंने कहा कि देश की तरक्की का रास्ता उत्तर प्रदेश से ही होकर जाता है।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
--------


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने