प्रदेश के छात्र/छात्राओं को तकनीकी कौशल प्रदान करने के लिए मे0 इन्फोसिस लि0 और यूपीडेस्को के मध्य एमओयू हस्ताक्षरित

मे0 इन्फोसिस लि0 द्वारा प्रदान की जाने वाली तकनीकी सुविधा निःशुल्क एवं युवा वर्ग के लिए बहुत लाभदायक होगी
-अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास

             लखनऊ दिनांक 6 जनवरी 2022
प्रदेश के छात्र-छात्राओं के तकनीकी सशक्तिकरण हेतु टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरण सम्बन्धी महत्वाकांक्षी योजना के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश में वर्ष 2021-22 में अध्ययनरत युवा वर्ग को टैबलेट पीसी एवं स्मार्ट फोन वितरित किये जा रहे हैं। इन डिवाइसेज के अधिकाधिक उपयोग की दृष्टि सेउन्हें रोजगारपरक योजनाओं की जानकारी तथा शिक्षण सम्बन्धी पाठ्य सामग्री भी उपलब्ध कराई जायेगी।
इस सम्बन्ध में आज मै0 इन्फोसिस लि0 की ओर से वर्चुअली रूप से उपस्थित हुए श्री थिरूमाला आरोही, सीनियर वाइस प्रेसीडेन्ट/हेड, एजुकेशन एण्ड ट्रेनिंग असेसमेन्ट तथा श्री कुमार विनीत, प्रबन्ध निदेशक, यूपीडेस्को के मध्य इस आशय का एक एम.ओ.यू. भी हस्ताक्षरित किया गया।
इस क्रम में कारपोरेट सोशल रेस्पाॅन्सिबिलिटी (सी.एस.आर.) मद के अन्तर्गत भारत की ही नहीं अपितु विश्व की नामचीन साफ्टवेयर कम्पनी मे0 इन्फोसिस लि0, बैंगलोर द्वारा इन्फोसिस स्प्रिंगबोर्ड पोर्टल के माध्यम से सभी युवा वर्ग को रोजगार के दृष्टिगत उन्हें सक्षम बनाये जाने के उद्देश्य से निःशुल्क आॅनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध कराया जायेगा। इसके अतिरिक्त मे0 इन्फोसिस लि0 द्वारा प्रदत्त स्प्रिंगबोर्ड प्लेटफार्म पर विभिन्न शैक्षणिक संस्थान/विश्वविद्यालय आगामी शिक्षण सत्र में पाठ्य सामग्री आदि का भी संचरण कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म के माध्यम से प्रदेश के विद्यालयों द्वारा विभिन्न विषयों के संसाधनों को संकलित करके माइक्रोसाइट्स का उद्गम किया जा सकता है।साथ ही इस प्लेटफार्म का उपयोग कर आॅनलाइन परीक्षायें सुनियोजित ढंग से आयोजित की जा सकती हैं तथा पूर्व में तैयार की गयी पठन-पाठन सामग्री (लेक्चर्स) का पुनः प्रयोग किया जाना सम्भव है। ऐसी अवधारणा है कि इससे विद्यार्थियों को शिक्षा के सर्वोत्तम अवसर प्राप्त होंगे।
यह भी अवगत कराया गया कि इस प्लेटफार्म पर 3900 से अधिक कोर्सों को पढ़ने की सुविधा होगी जोकि प्रोग्रामिंग, डिजिटल टेक्नोलाजीज़, डोमेन, स्टेªटेजीज़, प्रोजेक्ट मैनेजमेन्ट, प्रोसेस एवं लाइफ स्किल्स आदि से सम्बन्धित हैं। इस योजना का प्रारम्भ पहले 10 पाॅयलेट जनपदों से किया जायेगा, जिनमें गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज प्रमुख हैं। पाॅयलेट जनपदों के चयनित विद्यालयों में विभिन्न विधाओं जैसे इंजीनियरिंग, मेडिकल, नर्सिंग, आईटीआई, व्यवसायिक, कौशल विकास, कला एवं विज्ञान आदि कोर्सेज़ के विद्यार्थियों को यह सुविधा प्रदान की जायेगी।
श्री अरविन्द कुमार, अपर मुख्य सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग तथा सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग, ने कहा कि मे0 इन्फोसिस लि0 द्वारा प्रदत्त यह सुविधा पूर्ण रूप से निःशुल्क होगी तथा युवा वर्ग के उपयोगार्थ बहुत लाभदायी होगी। उनके द्वारा यह आह्वान किया गया कि मे0 इन्फोसिस लि0 द्वारा प्रदत्त की जानी वाली इस सुविधा से युवा वर्ग अधिकाधिक लाभ उठायें तथा रोजगार के विषय में अपने आप को तकनीकी रूप से सशक्त करें। छात्र-छात्राओं द्वारा इस प्लेटफार्म के माध्यम से निःशुल्क रूप में उपलब्ध पठन-पाठन सामग्री का भरपूर उपयोग किया जाए। उनके द्वारा इस प्रोग्राम के सफल संचालन हेतु विभिन्न स्तरीय उच्च एवं उच्चतर, आईटीआई, व्यावसायिक, तकनीकी आदि विद्यालयों के स्टाफ का ओरिएन्टेशन किए जाने पर भी बल दिया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने