अंबेडकरनगर। जिले के एक लाख 69 हजार 84 विधवा, वृद्धा व दिव्यांग पेंशनधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। पेंशन योजना के तहत अब पेंशनधारकों को प्रति माह दोगुनी राशि मिलेगी। पूर्व में जहां संबंधित पेंशनर्स को प्रति माह 500-500 रुपये मिलते थे, तो वहीं अब नई नीति के तहत प्रति माह एक-एक हजार रुपये मिलेंगे। नई नीति के अनुसार दिव्यांगों को दिसंबर से, जबकि वृद्धा व विधवा पेंशनर्स को जनवरी से लाभ मिलेगा। इस बीच पेंशन की राशि दोगुनी होने की जानकारी होने के बाद पेंशन के लिए आवेदन करने वालों की संख्या में वृद्धि हो गई है।
पेंशनधारकों की आर्थिक मुश्किलें काफी हद तक दूर होने जा रही हैं। दरअसल बढ़ती महंगाई को देखते हुए प्रदेश सरकार ने पेंशन की राशि दोगुनी करने की घोषणा की है। जिले में कुल एक लाख 69 हजार 84 पेंशनर्स हैं। इनमें 15 हजार दिव्यांग, 23 हजार विधवा तथा एक लाख 30 हजार 774 वृद्धा पेंशनधारक हैं। प्रत्येक पेंशनर्स को प्रति माह 500-500 रुपये पेंशन के रूप में दिए जाते हैं। बढ़ती महंगाई को देखते हुए लंबे समय से पेंशनर्स पेंशन की राशि बढ़ाने व प्रति माह पेंशन का भुगतान किए जाने की मांग कर रहे थे। पेंशनर्स का कहना था कि जो राशि उन्हें पेंशन के रूप में मिल रही है, वह महंगाई को देखते हुए कम है। इसके अलावा प्रति माह मिलने के बजाय छह-छह माह पर पेंशन मिलती है। इससे पेंशनर्स को विभिन्न प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।
इस बीच पेंशनर्स की समस्याओं को देखते हुए प्रदेश सरकार ने पेंशन की राशि दोगुनी किए जाने की घोषणा बीते दिनों की। प्रदेश सरकार की नई घोषणा से अब सभी प्रकार के पेंशनर्स को प्रति माह एक-एक हजार रुपये मिलेंगे। समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय के अनुसार दिव्यांगों को नई घोषणा का लाभ दिसंबर से, जबकि वृद्धा व विधवा पेंशनर्स को जनवरी से इसका लाभ मिलेगा।
प्रदेश सरकार का निर्णय सराहनीय
विधवा पेंशन का लाभ पा रहीं मीरानपुर की फूलकुमारी व वृद्धा पेंशन ले रहीं अकबरपुर की कलावती ने खुशी का इजहार करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की पेंशन को दोगुनी करने की घोषणा काफी सराहनीय है। इसका पेंशनर्स को व्यापक लाभ मिलेगा। काफी हद तक आर्थिक मुश्किलें भी दूर होंगी। अकबरपुर के दिव्यांग राजू जायसवाल व राजेश कुमार ने कहा कि पेंशन को दोगुनी करने की घोषणा अत्यंत सराहनीय है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए पेंशन की राशि बढ़ाई जानी जरूरी थी। अब जबकि दोगुनी राशि कर दी गई है, तो पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा।
आवेदन की प्रक्रिया हुई तेज
प्रदेश सरकार ने विभिन्न प्रकार की पेंशन की राशि को दोगुनी करने की घोषणा की है। ऐसे में अब वृद्धा, विधवा व दिव्यांग पेंशन 500 रुपये से बढ़कर एक हजार रुपये होगी। प्रदेश सरकार की घोषणा के बाद पेंशन के लिए आवेदन करने वालों की संख्या में भी वृद्धि हुई है।
-आरके चौरसिया, समाज कल्याण अधिकारी

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने