*अयोध्या 28 दिसम्बर 2021 (सूवि)ः*-मण्डलायुक्त श्री एम0पी0 अग्रवाल ने देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वैश्विक महामारी की स्थिति से निपटने के लिए मण्डल के जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिक़ित्याधिकारियों को शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जरूरत के हिसाब से स्थानीय स्तर पर पाबंदियां लगाने पर विचार करें। मण्डलायुक्त ने कहा कि पांच चरणीय रणनीति पर निरंतर ध्यान दिया जाना चाहिए। ये रणनीति है - जांच, संक्रमितों के सम्पर्क में आए लोगों की पहचान, उपचार, टीकाकरण और संक्रमण के मामलों को बढ़ने से रोकने के लिए कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन।
मण्डलायुक्त ने मण्डल के मुख्य चिक़ित्याधिकारियों से कहा कि हेल्थ वर्कर्स को कोरोना से लड़ने में बूस्टर ए डोज दी जानी है, इसके साथ ही पहले फेज में जनपद अयोध्या में अगले महीने से 15 से 18 साल के किशोरों के लिए कोरोना रोधी टीका की शुरुआत की जा रही है, की तैयारिया पूर्ण करा ली जाये। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारियो को निर्देश दिया कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क की अनिवार्यता को प्रभावी रूप से सुनिश्चित किया जाए तथा इसे सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर जिला प्रशासन व पुलिस लगातार अनुश्रवण करें। बाजारों में ’मास्क नहीं तो सामान नहीं’ के संदेश के साथ व्यापारियों को जागरूक किया जाए और बिना मास्क के कोई भी दुकानदार ग्राहक को सामान ना दे। कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत गांव एवं शहरी वार्डों में निगरानी समितियों को पुनः एक्टिव किया जाए। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के परामर्श से ग्राम विकास एवं नगर विकास विभाग द्वारा तत्काल निर्देश दिए जाएं और उसका अनुश्रवण जनपद स्तर पर प्रतिदिन किया जाए।
मण्डलायुक्त ने वातावरण में गलन व शीतलहर को देखते हुए नगर आयुक्त एवं सम्बन्धित अधिकारियों को रैन बसेरों की स्थापना, कंबल, अलाव व अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने तथा सार्वजनिक स्थानों पर अलाव की व्यवस्था तत्काल किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि निराश्रित गोवंशों को नजदीकी गौशालाओं में भेजे तथा गौशालाओं में पर्याप्त शेड, भूसा, चारा, पानी व इलाज के पुख्ता बंदोबस्त रहे, इसमें कोई के शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


*अयोध्या 28 दिसम्बर 2021 (सूवि)ः*-जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार ने बताया कि प्रायः यह देखने में आ रहा है कि विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारीगण, पूर्व में दिए गए निर्देशों के बावजूद भी, बिना पूर्व अनुमति के अथवा बिना संज्ञान में लाए हुए मुख्यालय से बाहर चले जाते हैं। इसके अलावा कतिपय अधिकारीगण जिनके नियंत्रक अधिकारी मंडल स्तरीय अधिकारी अथवा अन्य अधिकारीगण होते हैं, से अवकाश स्वीकृत कराकर मुख्यालय से बाहर चले जाते हैं, जिसकी कोई जानकारी जिलाधिकारी कार्यालय को नहीं होती है। ऐसी स्थिति में आवश्यकता पड़ने पर इन अधिकारियों से संबंधित कार्यों के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाती है और कार्य के निष्पादन में समस्या उत्पन्न होती है। जिलाधिकारी ने उक्त समस्या को देखते हुए सभी संबंधित को निर्देशित किया है कि अवकाश स्वीकृत होने के उपरांत भी मुख्यालय छोड़ने की पूर्व अनुमति अधोहस्ताक्षर से अवश्य प्राप्त करें, अन्यथा स्थिति में उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


*अयोध्या 28 दिसम्बर 2021 (सूवि)ः*-जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार ने आज अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व व अयोध्या विकास प्राधिकरण के पदाधिकारियों के साथ अयोध्या परिक्षेत्र में सौन्दर्यीकरण किए जा रहे कुण्डो व तालाबों का स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने ब्रह्मा कुंड, मनुमनि कुंड, विद्या कुंड तथा लाल डिग्गी तालाब का निरीक्षण करते हुए सौन्दर्यीकरण कार्य को आकर्षक रूप प्रदान किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने विकास प्राधिकरण के पदाधिकारियों को समस्त कार्य को गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण करने तथा सभी कुंडो एवं तालाबों को साफ सुथरा रखने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान विकास प्राधिकरण के पदाधिकारियों द्वारा कुण्डों एवं तालाबों के लिए की जा रही है अद्यतन कार्यवाही के बारे में जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि अयोध्या के 84 कोस के भीतर कुल 108 कुण्डों का सौन्दर्यीकरण एवं जीर्णोद्धार कर उसे आकर्षक रूप प्रदान करने के कार्य प्रगतीशील है।
---------------------------------

*अयोध्या 28 दिसम्बर 2021 (सूवि)ः*-जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार ने बताया कि क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय परिसर अयोध्या में दिनांक 29 दिसम्बर 2021 को प्रातः 10 बजे से एक ऑफलाइन रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस ऑफलाइन रोजगार मेले में लगभग 300 से अधिक पदो पर चयन की कार्यवाही की जायेगी, जिसमें निजी क्षेत्र की प्रतिष्ठित कम्पनियों के एच०आर० द्वारा साक्षात्कार के उपरान्त चयन किया जायेगा। ऐसे अभ्यर्थी जिनकी आयु सीमा 18 से 35 वर्ष एवं शैक्षिक योग्यता कम से कम हाईस्कूल हों, तथा सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत हो रोजगार मेला आई0डी0 4958 पर ऑनलाइन आवेदन कर प्रतिभाग कर सकते हैं। इस हेतु किसी भी प्रकार का मार्ग व्यय आदि देय नहीं है। उक्त जानकारी सहायक निदेशक सेवायोजन द्वारा दी गयी है।


*अयोध्या 28 दिसम्बर 2021 (सूवि)ः*-उप निदेशक सूचना डाॅ0 मुरली धर सिंह ने अपर मुख्य सचिव सूचना एवं सूचना निदेशक उ0प्र0 लखनऊ से प्राप्त निर्देशों के क्रम में बताया कि जनपद स्तरीय मान्यता प्राप्त पत्रकारों एवं उनके आश्रित परिवारों के सदस्यों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि मान्यता प्राप्त पत्रकारों को सामाजिक एवं चिकित्सा सुविधा प्रदान किये जाने के उद्देश्य से राज्य/जिला स्तर पर मान्यता प्राप्त पत्रकारों एवं उनके परिवारों का डाटा (संख्या) ’मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना’ के अन्तर्गत सम्मिलित किये जाने हेतु डेटा नेशनल हेल्थ अथॉरिटी, भारत सरकार को प्रेषित करते हुए Integrate किये जाने के उपरान्त उनके सॉफ्टवेयर के माध्यम से योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। इसके लिए जनपद स्तरीय मान्यता प्राप्त पत्रकारों को आवेदन पत्र एवं अद्यतन मान्यता कार्ड की छाया प्रति सहित सभी अभिलेख मण्डलीय सूचना कार्यालय अयोध्या में हाई कापी में एवं आयुष्मान योजना के प्रारूप पर सभी परिजनों का विवरण भरकर जमा दिनांक 05 जनवरी 2022 तक करना अनिवार्य है, जिससे प्रेस प्रतिनिधियों द्वारा जमा किये गये आवेदन को सत्यापित कर मुख्यालय को ससमय प्रस्तुत किया जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि 
राज्य मुख्यालय पर मान्यता प्राप्त पत्रकार अपने आवेदन पत्र के साथ अद्यतन प्रेसकार्ड की छाया प्रति एवं आयुष्मान योजना प्रारूप पूर्ण रूप से भरकर Excel Sheet की प्रति प्रेस प्रभाग में जमा करेंगे। इसके साथ ही आयुष्मान योजना के प्रारूप को Excel Sheet ई-मेलhealthbeemaupinfohq@gmail-com पर भेजना अनिवार्य है। उप निदेशक सूचना ने बताया कि राज्य स्तरीय एवं जनपद स्तरीय आवेदन पूर्ण रूप से भरकर भेजे जाने की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2022 है। 
-----------------------------------------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने