सरयु नहर खण्ड का माइनर कट जाने से सैकड़ों बीघा गेहूं फसल जलमग्न हो गया।
उतरौला (बलरामपुर)

बीती रात सरयु नहर खंड चार के 87 वें किलोमीटर पर माइनर कट जाने से नहर का पानी नया नगर महुआ माधव बनकटवा इमिलिया गांव के गेहूं के खेत में घुस गया । नहर किनारे का कई एकड़ गेहूं का फसल जलमग्न हो गया। 
 जेई ने बताया कि क्रास रेगुलेटर पचपन व तिहत्तर पर पानी रोका गया है ।  उच्चाधिकारियों ने जीरो हेड सरयू नहर खंड एक से पानी रोके जाने का आग्रह किया है , जिससे कटे नहर को आसानी से बंद किया जा सके।
किसान नवाब साबिर, मोहम्मद सईद, अशरफी वर्मा, राजकुमार वर्मा, अब्दुल कादिर, बीपत राम, राज मोहम्मद को लाखों रुपये की फसल नष्ट होने की चिंता सता रही है। उनका कहना है कि नहर का पानी खेतों में भर रहा है। कटी नहर का मरम्मत कर खेतों की फसल बचाने  का कोई ठोस उपाय नहीं किया जा रहा है।
स्थानीय किसानों ने बताया कि उनके गांव से होकर गुजरने वाला सरयू नहर करीब एक माह से ओवरफ्लो होकर बहने के कारण नहर का माइनर कट गया। इससे पानी खेतों में भर रहा है और क‌ई बीघा गेहूं की फसल जलमग्न हो गई है।
ग्रामीणों का आरोप है कि नहर का माइनर कटने की सूचना सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दी गई थी। लेकिन  विभाग के किसी अधिकारी ने मौके पर पहुंचना मुनासिब नहीं समझा। 
एसडीएम संतोष कुमार ओझा ने बताया कि नहर विभाग के अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। माइनर के हेड से पानी रोककर शीघ्र ही पटरी दुरुस्त करा दी जाएगी

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने