*गौशाला के पशुओं को ठंड से बचाव के दिये सख्त निर्देश-मुख्य विकास अधिकारी*

दिनांक 28 दिसम्बर, 2021


बलरामपुर। मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में गोसंरक्षण केन्द्रों पर गोवंशों का ठंड से बचाव, हरे चारे की व्यवस्था, पेयजल आदि सुनिश्चित किये जाने के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई। समीक्षा बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी विकास खण्ड के पशु चिकित्साधिकारियों को गौशाला में गोवंश को ठंड से बचाव के लिए समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा गोवंश को ठंड से बचाने के लिए उनको बोरे से कवर किया जाए, जमीन पर पुआल की व्यवस्था कराएं, चारे व पानी की समुचित व्यवस्था कराएं। समस्त ग्राम पंचायतों में गौशालाओं में ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम प्रधान समन्वय बनाकर हरे चारे की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में दूध देने वाले गायों को चिन्हित कर जिला मुख्यालय पर सूची उपलब्ध करायें, जिससे कुपोषित बच्चों के परिवारजनों/जरुरतमन्द परिवारों को भरण-पोषण हेतु गायों को उपलब्ध कराया जा सके। समस्त पशु चिकित्साधिकारी नियमित तौर पर पशुओं का चेकअप सुनिश्चित करें, जिससे ठंड में पशुओं को बीमारियों से बचाया जा सके।
                   मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 एके0 सिंह द्वारा बैठक के दौरान बताया गया कि जनपद में 55 गौशालाएं निर्धारित स्थल पर विद्यमान है। जिसकी समुचित व्यवस्था, देखरेख जिले के नोडल अधिकारियों नियुक्त किये गये है। जिनके द्वारा गौशालाओं की स्थिति का निरीक्षण कर सूचना जिला स्तर पर भेजी जा रही है। तत्क्रम में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया है कि जिले के सभी नोडल अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान, पशु चिकित्साधिकारी अपने-अपने दायित्वों का निर्हवन करें,  इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
                       इस दौरान वरिष्ठ कोषाधिकारी विनोद कुमार, डीडीओ गिरीश चन्द्र पाठक, गौशाला के नोडल अधिकारी सुमित कुमार, एसीबीओ शोभाराम चैधरी, सुरेन्द्र कुमार, धर्मेन्द्र कुमार मिश्र, वरिष्ठ आडिटर मौजूद रहे।
 जिला सूचना कार्यालय, बलरामपुर द्वारा जारी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने