यूपीनेडा 07 से 14 दिसम्बर, 2021 तक ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मना रहा

सभी भवनों को ईसीबीसी प्राविधान के अनुसार बनाने से ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा

लखनऊः दिनांक: 07 दिसम्बर, 2021


उत्तर प्रदेश नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) 07 से 14 दिसम्बर, 2021 तक ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मना रहा है। ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के प्रथम दिन 7 दिसम्बर 2021 को यूपीनेडा मुख्यालय, पर आर्किटेक्ट्स, इन्जीनियर्स, रेरा के अधिकारियों के लिए ‘ईसीबीसी: आर्किटेक्ट्स एवं बिल्डर्स की भूमिका’ विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए निदेशक, यूपीनेडा श्री भवानी सिंह खंगारौत ने अवगत कराया कि उत्तर प्रदेश द्वारा एनर्जी कन्जर्वेशन बिल्डिग कोड के नोटिफिकेशन के उपरान्त प्रदेश के बिल्डिंग बायलॉज में अंगीकार करते हुए आवास विकास एवं प्राधिकरणों द्वारा क्रियान्वयन किया जा रहा है। यूपीनेडा के ईसीबीसी सेल द्वारा विभिन्न संस्थानों को तकनीकी सहायता प्रदान की जा रही है।
इस अवसर पर सचिव, यूपीनेडा ने अपने स्वागत संबोधन में ईसीबीसी की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि सभी भवनों को ईसीबीसी प्राविधान के अनुसार बनाने से ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा। ईसीबीसी इन्चार्ज, श्री राम कुमार ने यूपीईसीबीसी कोड के बारे में अवगत कराया।
नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउन्सिल (नारेडको) के प्रतिनिधि तथा अध्यक्ष, सुपरटैक श्री जी.पी. सिंह ने कहा कि ईसीबीसी महत्वपूर्ण है। उन्होंने यूपीनेडा से अनुरोध किया कि बिल्डिंग निर्माताओं को ईसीबीसी के अनुपालन हेतु तकनीकी सपोर्ट प्रदान करें। उत्तर प्रदेश रेरा के लीगल एडवाईजर, श्री आनन्द शुक्ला ने रेरा के रोल एवं रिस्पॉन्सिबिलिटी पर चर्चा करते हुए बताया कि ईसीबीसी अत्यन्त महत्वपूर्ण क्षेत्र है, जिसमें रेरा द्वारा वांछित सहयोग प्रदान किया जाएगा। श्री संदीप वर्मा, ईसीबीसी मास्टर ट्रेनर ने कॉमर्शियल भवनों में ईसीबीसी कोड के विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की तथा बीईई के स्टार लेबलिंग कार्यक्रम के बारे में अवगत कराया। आवासीय भवनों के लिए ईको निवास संहिता कोड पर भी चर्चा की गयी। अन्त में यूपीनेडा के वरिष्ठ परियोजना अधिकारी एवं एसडीए इन्चार्ज, श्री अशोक कुमार श्रीवास्तव ने सबका धन्यवाद किया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने