बूथवार प्राप्त प्रपत्रों को समय से करें डिजिटाईज़्ड: डॉ. दिनेश चन्द्र

बहराइच 23 नवम्बर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता तिथि 01 जनवरी 2022 के  आधार पर संचालित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य का जायज़ा लेने के उद्देश्य से सोमवार को जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने तहसील सदर बहराइच के मतदाता पंजीकरण केन्द्र का निरीक्षण कर मतदेय स्थलों पर प्राप्त होने वाले प्रपत्रों तथा बूथवार डिजिटाईज़्ड लिस्ट की समीक्षा की। विधानसभा क्षेत्र 286-सदर बहराइच की बूथवार डिजिटाईज़्ड लिस्ट की समीक्षा करने पर पाया कि 32 मतदेय स्थलों पर 01 फार्म, 42 मतदेय स्थलों पर 02 फार्म, 29 मतदेय स्थलों पर 03 फार्म, 40 मतदेय स्थलों पर 04 फार्म व 45 मतदेय स्थलों पर 05 फार्म डिजिटाईज़्ड किये गये है। 
फार्म डिजिटाईज़्ड कार्य में शिथिलता पाये जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए कहा कि कार्य की प्रगति से ऐसा प्रतीत होता है कि इन क्षेत्रों के बीएलओ द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे नहीं किया जा रहा है और न ही विशेष तिथियों में बूथ पर बैठकर अर्ह नागरिकों के फार्म-06 प्राप्त किये जा रहे हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि बी.एल.ओ. द्वारा मात्र शून्य फार्म की समीक्षा से बचने का उपाय किया जा रहा है, जो कदाचित उचित नहीं है। 
उपरोक्त स्थिति को मद्देनज़र रखते हुए जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अर्ह नागरिकों विशेष रूप से 18-19 वर्ष आयु वर्ग के युवक-युवतियों पर फोकस करते हुए अधिक से अधिक फार्म-6 प्राप्त किये जायें। सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया है कि अपनी-अपनी विधानसभा क्षेत्र का बूथवार फार्म डिजिटाईज़्ड कार्य की समीक्षा करें। निर्वाचक रजिस्ट्रकरण अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि बूथवार फार्म की समीक्षा कर लें तथा जिन बूथों पर अभी तक कोई फार्म नहीं प्राप्त है या 10 फार्म से कम फार्म डिजिटाईज़्ड हुए हैं ऐसे बूथों पर विशेष ध्यान देकर अर्ह नागरिकों के फार्म प्राप्त कर आयोग द्वारा दी गयी व्यवस्था के अनुरूप निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। 
                          

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने