रोल प्रेक्षक आयुक्त देवीपाटन मण्डल ने मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण 

,पुनरीक्षण कार्य की ज़मीनी हकीकत से हुए रू-ब-रू 



बहराइच। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता तिथि 01 जनवरी 2022 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अन्तर्गत द्वितीय विशेष अभियान तिथि के अवसर पर संचालित गतिविधियों का जायज़ा लेने के उद्देश्य से रोल प्रेक्षक आयुक्त देवीपाटन मण्डल एस.वी.एस. रंगाराव ने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 288-पयागपुर के मतदान केन्द्र संविलियन विद्यालय कंछर, सुहेलवा, झाला तरहर तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 286-बहराइच के मतदान केन्द्र संविलियन विद्यालय उन्नैसा का निरीक्षण कर विशेष अभियान तिथि के लिए की गयी व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। मतदान केंद्रों के निरीक्षण के दौरान बूथों पर बी.एल.ओ. व सम्बन्धित स्टाफ उपस्थित पाये गये। 

मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान रोल प्रेक्षक/आयुक्त देवीपाटन मण्डल रंगाराव द्वारा बूथ लेविल अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि बूथ पर प्राप्त होने वाले प्रपत्रों के सापेक्ष सम्बन्धित को प्राप्ति रसीद अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायी जाय। आयुक्त ने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि सभी बूथों पर इस व्यवस्था का अनुपालन भी सुनिश्चित करायें। आयुक्त ने बूथ लेबिल अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम का अपने स्तर से भी व्यापक प्रचार-प्रसार करें तथा आवश्यकतानुसार इस कार्य के लिए गॉव का भ्रमण भी किया जाय। 
आयुक्त श्री रंगाराव ने बूथ लेबल के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बूथ पर आने वाले लोगों को मतदाता पंजीकरण के लिए आयोग द्वारा अनुमन्य आनलाइन व ऑफलाइन व्यवस्था के बारे में भी बताया जाय, ताकि अधिक से अधिक लोग अपनी सुविधानुसार मतदाता सूची में पंजीकरण, डिलीशन तथा संशोधन की कार्यवाही कर सकें। बूथों के निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने मतदान केन्द्रों पर प्रपत्रों की उपलब्धता, मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं यथा पेयजल, शौचालय, रैम्प, प्रकाश तथा भवन की स्थिति का भी जायज़ा लिया तथा मौके पर ही सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। 
वि.स.नि.क्षेत्र पयागपुर के मतदान केन्द्र कन्छर के निरीक्षण के दौरान सभी पॉचों बूथों के बी.एल.ओ. अरविन्द कुमार, बृछराम, रेनू देवी, गीता देवी व नान बाबू यादव, मतदान केन्द्र सुहेलवा पर दोनों बूथों के बी.एल.ओ. मिथलेश व विमलेश, झाला तरहर के दोनों बूथों के बी.एल.ओ. योगेश गुप्ता व अरूण कुमार तथा वि.स.नि.क्षेत्र बहराइच के मतदान केन्द्र उन्नैसा के निरीक्षण के दौरान दोनों की बी.एल.ओ. मीनावती व मीना कुमारी उपस्थित पायीं गयीं। आयुक्त ने बी.एल.ओ. द्वारा प्राप्त किये गये प्रपत्रों व सम्बन्धित अभिलेखों का अवलोकन कर आवश्यक जानकारी प्राप्त की। आयुक्त ने मतदान केन्द्र सुहेलवा पर तैनात बी.एल.ओ. के कार्यों की सराहना की। 
आयुक्त ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के साथ सम्बन्धित विद्यालयों के पठन-पाठन, शिक्षक-शिक्षिकाओं की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन इत्यादि की भी जानकारी प्राप्त की। संविलियन विद्यालय के निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने मौजूद छात्र-छात्राओं को मतदाता जागरूकता की शपथ भी दिलाई तथा सभी मौजूद लोगों का आहवान किया कि अपने पास-पड़ोस, परिवार, गांव व समाज में लोगों को पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी प्रदान करें ताकि सभी नागरिकों का नाम मतदाता सूची में शामिल हो सके। 
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस व पयागपुर के दिनेश कुमार व तहसीलदार सदर राज कुमार बैठा व पयागपुर के मुकेश शर्मा, खण्ड शिक्षा अधिकारी पयागपुर अशोक कुमार सिंह व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने