*अयोध्या 08 नवम्बर 2021 (सूवि)ः*-जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार की अध्यक्षता में तहसील बीकापुर में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन करते हुये जनसमस्याओं को सुनकर उनका त्वरित निराकरण करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिया। जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में सभी अनुपस्थित अधिकारियों का स्पष्टीकरण करते हुये एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर प्रार्थी दिव्य प्रकाश ग्राम पिछौरा के निवासी ने चकमार्ग पर अतिक्रमण किये जाने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी बीकापुर को प्रकरण में परीक्षोपरांत चकमार्ग को नक्शे के अनुसार अतिक्रमण हटवाने को कहा। इसी क्रम में अशोक कुमार तिवारी ग्राम अंकारी के निवासी ने दिनांक 30 अगस्त 2021 को आनलाइन विद्युत कनेक्शन हेतु आवेदन किया था जिस पर अभी तक कोई कार्यवाही न होने की शिकायत की गयी, जिस पर जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को तत्काल आवश्यक कार्यवाही करते हुये अवगत कराने के निर्देश दिये। ग्राम परूवा निवासी घनश्याम ने भूमि की पैमाइस लेखपाल द्वारा न किये जाने की शिकायत की है जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी बीकापुर को प्रकरण का परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। 
जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार ने सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर प्राप्त शिकायतों में निर्माण कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने तथा किसी भी निर्माण कार्य में बालू/सफेद बालू का न हो सभी सम्बंधित अधिकारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कर योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए आवेदनों का समयबद्व निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण के मामलों में स्वयं लेखपाल व अन्य सम्बंधित अधिकारी संज्ञान लेकर कार्यवाही करें तथा आवासीय पट्टों का आवंटन नियमानुसार ही सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने मृतक व्यक्तियों के परिजनों के नाम वरासत का कार्य आनलाइन करने के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर पैमाइश, चकरोड, वरासत नाम दर्ज, योजनाओं का लाभ, ऋणमाफी, पुलिस, विद्युत आदि से सम्बंधित प्रकरणों पर शिकायतों का समयबद्व निस्तारण करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उपजिलाधिकारी बीकापुर, सीओ बीकापुर,, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिलापूर्ति अधिकारी, तहसीलदार बीकापुर, उपायुक्त मनरेगा सहित जनपद स्तरीय अधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।


*अयोध्या 08 नवम्बर 2021 (सूवि)ः*-जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार ने सम्पूर्ण समाधान दिवस के समापन के बाद में तहसील बीकापुर परिसर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थिति पंजिका, रिकार्ड रूम, दस्तावेजों का रख रखाव सहित साफ सफाई की व्यवस्था का मुआयना किया गया। जिलाधिकारी ने परिसर में सार्वजनिक शौचालय की साफ सफाई रखने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिये। तदोपरांत जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय नन्दीग्राम तहसील बीकापुर का भी निरीक्षण किया गया। जहां उन्होंने बच्चों से संवाद करते हुये उनकी शिक्षा का स्तर भी परखा। इसके साथ ही परिसर एवं शौचालय की साफ सफाई, स्टाफ उपस्थिति पंजिका आदि का भी जायजा लेते हुये आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश प्रधानाध्यापक को दिये।


*अयोध्या 08 नवम्बर 2021 (सूवि)ः*-मण्डलायुक्त श्री एमपी अग्रवाल के निर्देश पर परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर उ0प्र0 खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड अयोध्या के द्वारा मण्डल/प्रदेश स्तरीय खादी एवं ग्रामोद्योगी 10 दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन दिनांक 09 नवम्बर से 18 नवम्बर 2021 तक स्थान स्काउट भवन निकट तहसील सदर फैजाबाद (अयोध्या) में आयोजित किया जा रहा है। प्रदर्शनी का उद्घाटन दिनांक 11 नवम्बर 2021 को अपरान्ह 2 बजे मा0 सांसद जी/जनपद के विधायकगण द्वारा किया जायेगा। प्रदर्शनी दिनांक 9 नवम्बर 2021 से प्रारम्भ हो जायेगी। प्रदर्शनी में खादी के उत्कृष्ट वस्त्र एवं ग्रामोद्योगी में खाने-पीने की आवश्यक सामानों की भी बिक्री होगी। प्रदर्शनी में खादी के रजाई गद्दे, चादर, शाॅल एवं अचार मुरब्बे रेडीमेड वस्त्र लकड़ी के फर्नीचर के अतिरिक्त बहुत से पारिवारिक जरूरतों के सामानों को क्रय किया जा सकता है। प्रदर्शनी खादी ग्रामोद्येाग बोर्ड द्वारा वित्तपोषित इकाईयों के प्रचार प्रसार हेतु शासन के निर्देशानुसार लगाई जा रही है। खादी एवं ग्रामोद्योगी प्रदर्शनी में आमजन अधिक से अधिक भाग लेकर खादी ग्रामोद्योग के योजनाओं की जानकारी के साथ प्रदर्शनी में आये हुए इकाईयों की स्थिति को देखकर ग्रामीण क्षेत्र में उद्योग लगाकर स्वरोजगारी बनें। इससे सम्बंधित और अधिकारी जानकारी हेतु अशोक कुमार शर्मा परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी से ली जा सकती है।


*अयोध्या 08 नवम्बर 2021 (सूवि)ः*-जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार ने बताया कि विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारीगण अपने नियंत्रक अधिकारी से अवकाश लेकर मुख्यालय से बाहर चले जाते है और इसकी कोई जानकारी अधोहस्ताक्षरी को अथवा अधोहस्ताक्षरी के शिविर कार्यालय में नही दी जाती है जिसके कारण कभी कभी ऐसे अधिकारियों की आवश्यकता पड़ने पर उनसे सम्पर्क न होने अथवा मुख्यालय से बाहर होने की स्थिति में काफी असहज का सामना करना पड़ता है यह स्थिति कदापि उचित नही है। जिलाधिकारी ने अपने नियंत्रणधीन समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा है कि अवकाश पर जाने से पूर्व अधोहस्ताक्षरी से मुख्यालय परित्याग की अनुमति अवश्य प्राप्त करेंगे। इसके लिए सम्बंधित अधिकारी द्वारा अपने नियंत्रक अधिकारी को अवकाश के सम्बंध में प्रेषित किये जाने वाले पत्र/प्रार्थना पत्र की दो प्रतियां जिलाधिकारी के शिविर कार्यालय में अनिवार्य रूप से उपलब्ध करानी होगी ताकि एक प्रति शिविर कार्यालय में संरक्षित रखकर दूसरी प्रति पर मुख्यालय परित्याग की अनुमति प्रदान कर सम्बंधित अधिकारी को हस्तगत किया जा सकें। 


*अयोध्या 08 नवम्बर 2021 (सूवि)ः*-जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नितीश कुमार ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अर्हता तिथि 1-1-2022 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचन नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण से सम्बंधित कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। जिसके अनुसार निर्वाचक नियमावलियों के आलेख्य प्रकाशन 30 नवम्बर 2021 तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जायेंगी और 5 जनवरी 2022 को निर्वाचक नियमावलियों का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा। दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि में विशेष अभियान दिवस शनिवार 13 नवम्बर 2021, रविवार 21 नवम्बर 2021 एवं शनिवार 27 नवम्बर 2021 को प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तक बूथ लेबल अधिकारी/पदाभिहित अधिकारी अपने क्षेत्र के मतदेय स्थलों पर उपस्थित रहकर सम्पन्न करायेंगे। 
सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपने अधीनस्थ सभी सम्बंधितों को निर्देशित करते हुये कहा कि उक्त विशेष अभियान दिवसों में कम से कम एक-एक कर्मचारी अनिवार्य रूप से सम्पूर्ण समय उपस्थित रहे और बैठने आदि की समुचित व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि विशेष अभियान दिवसों में मतदेय स्थलों पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश लखनऊ, मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी, समस्त अपर जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, खण्ड विकास अधिकारी एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी भ्रमण करेंगे। इसलिए यह सुनिश्चित किया जाना अनिवार्य है कि किसी भी दशा में समयबद्व रूप से बूथ लेबल अधिकारी/पदाभिहित/सुपरवाइजर एवं निरीक्षणकर्ता अधिकारियों के लिए यथा आवश्यक फर्नीचर, कुर्सीं, मेज आदि व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उक्त कार्य को प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करें।


*अयोध्या 08 नवम्बर 2021 (सूवि)ः*-जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार ने बताया कि क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय परिसर में दिनांक 10 नवम्बर 2021 को प्रातः 10 बजे से एक आफलाइन रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा हे। जिसमें लगभग 300 से अधिक पदों पर चयन की कार्यपवाही की जायेगी। रोजगार मेले में निजी क्षेत्र प्रतिष्ठित कम्पनियों के एचआर द्वारा साक्षात्कार के उपरांत चयन किया जायेगा। ऐसे अभ्यर्थी जिनकी आयु 18-35 वर्ष एवं शैक्षिक योग्यता न्यूनतम हाईस्कूल है तथा सेवायोजना कार्यालय में पंजीकृत हो रोजगार मेला आईडी 4777 पर आनइालन आवेदन कर प्रतिभाग कर सकते है। इस हेतु किसी भी प्रकार का मार्ग व्यय आदि देय नही है। अधिक जानकारी के लिए क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय लालबाग से किसी भी कार्यदिवस में सम्पर्क कर सकते है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने