*वृक्ष पानी शुद्ध हवा!*
*जीवन की अनमोल दवा!!*
*.....रणजीत यादव*
जनपद अयोध्या के कोतवाली अयोध्या के पुलिस चौकी नयाघाट पर नियुक्त समाजसेवी युवा सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव ने भवदीय पब्लिक स्कूल महोबरा अयोध्या पहुँचकर स्कूल के बच्चों संग पौधरोपण कर पर्यावरण जागरूकता के संदेश दिया। स्कूल परिसर में अपनी मोटरसाइकिल से पौधे लेकर पहुँचे दारोगा रणजीत ने कदम्ब के दो पौधे,फाइकस, फॉर्बिया,अकलिफ़ा के एक-एक पौधे कुल 5 पौधों का रोपण किया। पौधरोपण के इस कार्य में शूटिंग रेंज अयोध्या मंडल के प्रभारी श्री शनि कुमार वर्मा और भवदीय पब्लिक स्कूल के अध्यापक मो0 मजहर अब्बास, खेल शिक्षिका सुश्री दीपा वर्मा समेत स्कूल की छात्र-छात्राएं मौजूद रही।
रणजीत यादव ने कहा कि 
*"हम सभी को पौधरोपण करने के साथ उनका संरक्षण भी करना चाहिए। पर्यावरण सुरक्षा के लिए पौधरोपण, जल-संरक्षण,स्वच्छता इत्यादि कार्य स्वयं करने के साथ ही अपने नौनिहालों में भी पर्यावरण जागरूकता के संस्कार डालने के प्रयास करना चाहिए।"*
रणजीत यादव सुरक्षा के साथ सेवा का कार्य करते रहते हैं। पौधरोपण,रक्तदान, शिक्षा,सुरक्षा और यातायात के प्रति जागरूकता कार्य मे सहभागिता करते रहने के कारण मिल चुके हैं कई पुरस्कार! सामाजिक संदेश पर आधारित इनके द्वारा लिखित कई कहानियों का प्रसारण आकाशवाणी लखनऊ व फैज़ाबाद के रेडियों एफएम केंद्र से हो चुका है। रणजीत यादव पुलिस चौकी नयाघाट पर नियुक्त होकर निरतंर आम-जनमानस की सेवा कर रहे हैं। रणजीत यादव के इस कार्य के लिए भवदीय पब्लिक स्कूल के प्रबंधक डॉ0 अवधेश वर्मा व डायरेक्टर श्रीमती रेनू वर्मा ने आभार व्यक्त किया। स्कूल के प्रधानाचार्य श्री एम0डी0 ओझा ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि.... "दारोगा के द्वारा समाज के प्रति इस प्रकार से किये जा रहे कार्य से निश्चित ही आम-जनमानस में पुलिस की छवि अच्छी होगी।"

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने