मतदाता पंजीकरण के लिए मोबाइल एप और ऑनलाइन सेवा का उठाएं लाभ: डीएम

बहराइच । जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट डॉ. दिनेश चन्द्र ने जनपदवासियों से अपील की है कि मतदाता मोबाइल एप अथवा ऑनलाइन माध्यम से मतदाता सेवा प्राप्त कर मतदाता सूची में नाम सम्मिलित कराने के साथ-साथ अपने आवास का पता परिवर्तित कराने अथवा मतदाता फोटो पहचान पत्र में किसी भी प्रविष्टि को दुरूस्त कराया जा सकता है। डॉ. चन्द्र ने 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवक-युवतियों से अपेक्षा की है कि मतदाता मोबाइल एप अथवा ऑनलाइन माध्यम से अपना पंजीकरण कराएं। 
डीएम डॉ. चन्द्र ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जनपद में 01 नवम्बर 2021 से निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। आयोग द्वारा जारी समयसारिणी के अनुसार पुनरीक्षण अभियान में 13, 21 व 27 नवम्बर विशेष अभियान तिथियॉ होंगी। जिस दिन बीएलओ बूथ पर उपस्थित रहकर दावें और आपत्तियॉ प्राप्त करेंगे। डॉ. चन्द्र ने बताया कि प्राप्त दावों एवं आपत्तियों का 20 दिसम्बर 2021 तक निस्तारण कर 05 जनवरी 2022 को निर्वाचक नामावलियों का अन्तिम प्रकाशन किया जायेगा। 
डीएम डॉ. चन्द्र ने यह भी बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण कार्य से सम्बन्धित जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों इत्यादि को आयोग की अनुमति के बिना पुनरीक्षण अवधि की अंतिम तिथि 05 जनवरी 2022 तक स्थानान्तरित करने पर रोक लगा दी गई है।
जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने सभी बूथ लेबिल आफिसरों को निर्देश दिए हैं कि सभी का प्रयास होना चाहिए कि कोई भी नया मतदाता पंजीकरण से वंचित न रहने पाये। उन्होंने कहा कि निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम के विशेष अभियान के अंतर्गत मतदेय स्थल पर फार्म 6, 8 और 8ए पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रहे। डीएम ने सचेत किया कि निर्वाचन कार्य में लगे सभी कर्मी निर्वाचन आयोग के नियमों और दिशा निर्देशों का अक्षरशः से पालन सुनिश्चित करंे।
                              

1 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने