मुख्यमंत्री ने जनपद श्रावस्ती की 390 करोड़ रु0 से अधिक लागत की
87 परियोजनाओं तथा जनपद बहराइच की 221 करोड़ रु0 की
144 परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण एवं शिलान्यास किया
 
जनपद श्रावस्ती देवीपाटन मण्डल के चारों जनपदों का केन्द्र बिन्दु, इस मण्डल के
03 जनपद आकांक्षात्मक, सरकार ने इन जनपदों के विकास की ठोस कार्ययोजना बनायी

श्रावस्ती में पर्यटन विकास की सम्भावनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा,
नये एयर पोर्ट के विकास के लिये तेजी से कार्य हो रहा

अध्यात्म तथा संस्कृति की दृष्टि से जनपद बहराइच का विशिष्ट महत्व,
बहराइच ऋषि बालार्क की पवित्र साधना स्थली, महाराजा सुहेलदेव के शौर्य और पराक्रम का साक्षी

देवीपाटन मण्डल के तीन जनपद बहराइच, श्रावस्ती एवं बलरामपुर आकांक्षात्मक जनपद, केन्द्र व प्रदेश सरकार एवं जनप्रतिनिधिगण के सम्मिलित प्रयासों से प्रधानमंत्री जी के सपनों के अनुरूप देवीपाटन मण्डल के जनपदों में
सामान्य एवं विकास परियोजनाएं तेजी से आगे बढ़ेंगी

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में मार्गदर्शन में देश व प्रदेश में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में उल्लेखनीय सुधार हुआ, देवीपाटन मण्डल के तीन जनपदों में मेडिकल कॉलेज, राज्य सरकार जनपद श्रावस्ती में पी0पी0पी0 मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना करने जा रही

प्रधानमंत्री जी ने 07 वर्ष पहले देश व प्रदेश के विकास के लिए ‘सबका साथ,
सबका विकास’ का मंत्र दिया, इसी के अनुरूप केन्द्र व प्रदेश सरकार ने बिना
भेदभाव के हर नागरिक के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने का कार्य प्रारम्भ किया

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में अब तक
42 लाख गरीब परिवारों को पक्के घर उपलब्ध कराए गये

जनपद बहराइच में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत 1,36,105 लाभार्थियों, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 8,462 तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 2,049 लाभार्थियों को आवासीय सुविधा उपलब्ध करायी गयी

स्वच्छ भारत मिशन के तहत जनपद बहराइच में 4,85,384 व्यक्तिगत
तथा 1,036 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया गया, यह शौचालय
 प्रत्येक नागरिक के स्वस्थ बने रहने की परिकल्पना को साकार
करने के साथ ही नारी गरिमा की रक्षा के महत्वपूर्ण माध्यम बने

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत बहराइच जनपद के 5,10,741 कृषकों
को 755.16 करोड़ रु0 की सम्मान राशि उपलब्ध करायी गई

राज्य सरकार बिना भेदभाव के नौजवानों को सरकारी सेवाओं में नियोजित करा रही,
 बहराइच जनपद में 3,701 युवाओं को सरकारी सेवाओं में नौकरी दी गई

जनपद बहराइच में आयुष्मान भारत योजना के तहत
3,18,419 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया, योजना के अन्तर्गत
प्रत्येक लाभार्थी को 05 लाख रु0 का चिकित्सा बीमा कवर

उज्ज्वला योजना के माध्यम से जनपद बहराइच के
3,54,414 लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन  

लखनऊ: 17 अक्टूबर, 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां जनपद श्रावस्ती की 390 करोड़ रुपए से अधिक लागत की 87 परियोजनाओं तथा जनपद बहराइच की 221 करोड़ रुपए की 144 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री जी को इन परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के लिए जनपद श्रावस्ती तथा बहराइच जाना था, किन्तु मौसम की विपरीत परिस्थितियों के कारण हेलीकॉप्टर वहां लैण्ड नहीं कर पाया।
जनपद श्रावस्ती तथा बहराइच की जनता को वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस जनपद का ऐतिहासिक महत्व है। श्रावस्ती भगवान बुद्ध की पवित्र साधना स्थली रही है। कहते हैं भगवान बुद्ध ने अपने जीवन के सर्वाधिक चातुर्मास इसी स्थान पर व्यतीत किये थे। देश और दुनिया अपार आस्था के साथ श्रावस्ती को देखती है। यह जनपद देवीपाटन मण्डल के चारों जनपदों का केन्द्र बिन्दु है। श्रावस्ती सहित इस मण्डल के 03 जनपद आकांक्षात्मक जनपद हैं। सरकार ने इन जनपदों के विकास की ठोस कार्ययोजना बनायी है।
जनपद श्रावस्ती में पर्यटन विकास की सम्भावनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है। नये एयर पोर्ट के विकास के लिये तेजी से कार्य हो रहा है। इसी क्रम में आज जनपद श्रावस्ती की 390 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का वर्चुअली लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जा रहा है। जनपद के भिनगा तथा श्रावस्ती विधानसभा क्षेत्रों की परियोजनाओं के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने प्रभावी प्रयास किये हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अध्यात्म तथा संस्कृति की दृष्टि से जनपद बहराइच का विशिष्ट महत्व है। जनपद बहराइच ऋषि बालार्क की पवित्र साधना स्थली रही है। यह जनपद महाराजा सुहेलदेव के शौर्य और पराक्रम का साक्षी रहा है। फरवरी, 2021 में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी ने जनपद बहराइच में महाराजा सुहेलदेव के ऐतिहासिक विजय स्थल पर विराट स्मारक के निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया था। यह कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। यह स्मारक बहराइच को एक नये पर्यटन केन्द्र के रूप में स्थापित कर उसके गौरव एवं गरिमा को आगे बढ़ाने का कार्य करेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बहराइच जनपद की इन सभी परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास करने तथा आम जनमानस के साथ संवाद बनाने की हार्दिक इच्छा के बावजूद मौसम की विपरीत परिस्थितियों के कारण उनका हैलीकॉप्टर लैण्ड नहीं कर पाया और उन्हें वापस लखनऊ आना पड़ा। उन्होंने कहा कि जनपद बहराइच की 221 करोड़ रुपए लागत की 144 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास सम्पन्न हुआ है। इसके अन्तर्गत 160 करोड़ रुपए से अधिक लागत की 76 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 60 करोड़ 05 लाख रुपए की 68 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल हैं। उन्होंने परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के लिए सम्बन्धित विधान सभा के निवासियों को बधाई दी तथा परियोजनाओं को साकार करने में प्रभावी प्रयास के लिए सांसद एवं विधायकगण की सराहना भी की।  
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज लोकार्पित जनपद बहराइच की परियोजनाओं में  श्यामा प्रसाद रुर्बन मिशन के तहत 10 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास, 25 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में डाइनिंग हॉल (भोजनालय), 07 विकास खण्डों में पंचायत भवन तथा सामुदायिक शौचालय, भगतापुर, बहोरिकपुर, मुस्तफाबाद में राजकीय हाईस्कूल, चेहलवा, अलिया तथा जोगिनिया में राजकीय हाईस्कूल के मुख्य भवन, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरदहा कला तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गोडहिया नं0-1, कृषि विज्ञान केन्द्र नानपारा, तहसील पयागपुर के अनावासीय भवन, रिसिया मण्डी समिति में 5,000 मीट्रिक टन का गोदाम, 132 के0वी0 विद्युत उपकेन्द्र कैसरगंज तथा सम्बन्धित लाइनों का निर्माण, 08 मार्ग परियोजनाएं तथा 01 सेतु एवं ग्राम भिरवा तहसील महसी स्थित वृहद गौ संरक्षण केन्द्र सम्मिलित हैं।
जनपद बहराइच की शिलान्यास की गयी परियोजनाओं की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इन परियोजनाओं में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सेमरा तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खैराधोकल, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय चित्तौरा में छात्रावास, किसान कल्याण केन्द्र, विशेश्वरगंज, अग्निशमन केन्द्र नानपारा के आवासीय/अनावासीय भवन, 18 मार्ग परियोजनाएं, नवीन थाना मटेरा का प्रशासनिक भवन, स्किल डेवलेपमेण्ट सेण्टर बिछला, स्वर्ण जयन्ती पौधशाला तथा राजकीय पौधशाला में बाउण्ड्रीवॉल का निर्माण, एग्री सर्विस सेण्टर सोहरवा, खुटेहना हुजूरपुर मार्ग पर ‘महाराणा प्रताप द्वार’, खुटेहना गिलौला मार्ग पर ‘परशुराम द्वार’ तथा माधवरेती शेखदहीर मार्ग पर ‘श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वार’, बिछला, सोहरवा तथा फुलवरिया में एनिमल शेड, फुलवरिया तथा टेपरहा में मिनी स्टेडियम, चाकूजोत, बिछला तथा गुलहरिया में सोलर कोल्ड स्टोरेज, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत 20 ग्राम में स्वीकृत विकास कार्य, टेपरहा में मण्डी का निर्माण, मल्टी परपज हॉल चाकूजोत तथा कम्युनिटी हॉल गुलहरिया, 05 ग्राम पंचायतों में अन्त्येष्टि स्थल तथा पयागपुर में खड़ंजा कार्य की परियोजना सम्मिलित हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि महाराजा सुहेलदेव के शौर्य एवं पराक्रम से जुड़ा जनपद बहराइच गौरव और गरिमा का प्रतीक है। यह एक आकांक्षात्मक जनपद है। मूर्तरूप ले रही परियोजनाएं आमजन के कल्याण एवं विकास में सहायक होंगी। उन्होंने कहा कि देवीपाटन मण्डल के तीन जनपद बहराइच, श्रावस्ती एवं बलरामपुर आकांक्षात्मक जनपद हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि केन्द्र व प्रदेश सरकार एवं जनप्रतिनिधिगण के सम्मिलित प्रयासों से प्रधानमंत्री जी के सपनों के अनुरूप देवीपाटन मण्डल के जनपदों में सामान्य एवं विकास परियोजनाएं तेजी से आगे बढ़ेंगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद बहराइच में स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार तथा कृषि सम्बन्धी विकास कार्याें को तेजी से आगे बढ़ाए जाने के फलस्वरूप दो वर्ष पहले जनपद में महाराज सुहेलदेव के नाम पर मेडिकल कॉलेज का शुभारम्भ किया गया है। इस संस्थान ने कोरोना काल में जनपद वासियों को बहुत राहत दी। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश व प्रदेश में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। देवीपाटन मण्डल के तीन जनपदों में मेडिकल कॉलेज हैं। जनपद बहराइच में महाराज सुहेलदेव, जनपद बलरामपुर में श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर मेडिकल कॉलेज है। जनपद गोण्डा में शीघ्र नये मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास होगा। राज्य सरकार जनपद श्रावस्ती में पी0पी0पी0 मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना करने जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने 07 वर्ष पहले देश व प्रदेश के विकास के लिए ‘सबका साथ, सबका विकास’ का मंत्र दिया था। इसी के अनुरूप केन्द्र व प्रदेश सरकार ने बिना भेदभाव के हर नागरिक के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने का कार्य प्रारम्भ किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में अब तक 42 लाख गरीब परिवारों को पक्के घर उपलब्ध कराए गये हैं। जनपद बहराइच में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत 1,36,105 लाभार्थियों, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 8,462 तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 2,049 लाभार्थियों को आवासीय सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जनपद बहराइच में 4,85,384 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराया गया है। इसी प्रकार जनपद में 1,036 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण भी कराया गया। यह शौचालय प्रत्येक नागरिक के स्वस्थ बने रहने की परिकल्पना को साकार करने के साथ ही नारी गरिमा की रक्षा के महत्वपूर्ण माध्यम बने हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत किसानों को प्रतिवर्ष 06 हजार रुपए की सहायता उपलब्ध करायी जा रही है। योजना के अन्तर्गत बहराइच जनपद के 5,10,741 कृषकों को 755.16 करोड़ रुपए की सम्मान राशि उपलब्ध करायी गई। ऋण मोचन योजना के अन्तर्गत जनपद के 98,945 लघु और सीमान्त किसानों का 49.16 करोड़ रुपए का फसली ऋण माफ किया गया। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से 51,438 कृषकों को 2033.38 करोड़ रुपए का लाभ दिया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद बहराइच में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अन्तर्गत 9,936 लाभार्थियों को 170.73 करोड़ रुपए का लाभ प्रदान किया गया। कौशल विकास योजना के अन्तर्गत 7,192 लाभार्थियों को प्रशिक्षित किया गया। 32 रोजगार मेलों के माध्यम से 4,712 लाभार्थियों का समायोजन किया गया। ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत जनपद के 2,820 परिषदीय विद्यालयों का 212.66 करोड़ रुपए से जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यीकरण कराया गया। जनपद बहराइच में आयुष्मान भारत योजना के तहत 3,18,419 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है। योजना के अन्तर्गत प्रत्येक लाभार्थी को 05 लाख रुपये का चिकित्सा बीमा कवर उपलब्ध कराया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार बिना भेदभाव के नौजवानों को सरकारी सेवाओं में नियोजित करा रही है। बहराइच जनपद में 3,701 युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई हैं। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत जनपद की 1,726 कन्याओं का विवाह कराया गया। उज्ज्वला योजना के माध्यम से 3,54,414 लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दिया गया। सौभाग्य योजना के अन्तर्गत जनपद के 9,064 मजरों का ऊर्जीकरण तथा 2,33,022 परिवारों को विद्युत कनेक्शन प्रदान किया गया। अमृत योजना के अन्तर्गत जनपद के नगरीय क्षेत्र में 210 पाइप पेयजल योजनाएं पूरी की गईं तथा 10,220 गृह जल कनेक्शन दिए गए।
--------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने